दिल्ली

delhi

अफगानिस्तान से कच्चा माल, पंजाब से केमिकल और फिर बटला हाउस में तैयार होता था ड्रग्स

By

Published : May 13, 2021, 8:04 PM IST

Updated : Jul 10, 2021, 6:21 PM IST

दिल्ली की स्पेशल सेल ने ड्रग्स तस्करी मामले में दो कश्मीरी एवं दो अफगानी नागरिकों को गिरफ्तार किया है. इनकी गिरफ्तारी से एक अहम खुलासा किया है. जिसमें पता चला है कि 2019 में स्पेशल सेल द्वारा गिरफ्तार ड्रग तस्कर ने जेल में रहते हुए अफगानिस्तान से कच्ची हेरोइन, केमिकल एक्सपर्ट और पंजाब से केमिकल मंगवाकर नई फैक्ट्री खोल ली है और ड्रग तस्करी को अंजाम दे रहा है.

drugs-factory-operated-from-inside-the-jail-in-delhi
जेल के अंदर से चला रहा ड्रग्स की फैक्ट्री

नई दिल्ली:वर्ष 2019 में स्पेशल सेल ने बाटला हाउस इलाके से हेरोइन बनाने वाली फैक्ट्री का पर्दाफाश किया. 330 किलो हेरोइन बरामद कर फैक्ट्री मालिक को जेल भेजा गया. लेकिन जेल में ही रहते हुए उसने अफगानिस्तान से कच्ची हेरोइन, केमिकल एक्सपर्ट और पंजाब से केमिकल मंगवा नई फैक्ट्री खोल ली. इसका खुलासा तब हुआ जब स्पेशल सेल ने ड्रग्स तस्करी में दो कश्मीरी एवं दो अफगानी नागरिकों को गिरफ्तार किया.

दिल्ली में बन रहा था ड्रग्स
कारपेट बेचने के बहाने ड्रग तस्करी
डीसीपी प्रमोद कुशवाहा के अनुसार स्पेशल सेल के ऑपरेशन ड्रग्स के दौरान यह पता लगा था कि अल्ताफ उर्फ मेहराजुद्दीन कश्मीर बेस्ट मॉड्यूल ड्रग तस्कर गैंग में शामिल है. वह दिल्ली एनसीआर में कारपेट बेचने के लिए आता है लेकिन वास्तव में यहां पर वह ड्रग्स की तस्करी करता है. अशोका रोड पर एक कंसाइनमेंट डिलीवर करने आये अल्ताफ को पुलिस ने 4.5 किलो हेरोइन के साथ पकड़ लिया. अल्ताफ की निशानदेही पर दूसरे आरोपी आबिद हुसैन को गिरफ्तार किया गया और उसके पास से 12 किलो हेरोइन बरामद हुई. यह हेरोइन उसने विनोबापुरी स्थित अपने घर में छुपा कर रखी थी. वह भी श्रीनगर का रहने वाला है.
कश्मीर मूल का ड्रग तस्कर अलताफ
पढ़ें -कोरोना टीके पर नीति आयोग का बड़ा बयान, अगले हफ्ते से भारत के बाजार में मिलेगी स्पूतनिक
कश्मीरी तस्करों ने फैक्ट्री तक पहुंचाया
इन दोनों की गिरफ्तारी से पुलिस के हाथ कश्मीरी ड्रग्स तस्कर का नेटवर्क हाथ लग चुका था. आरोपियों ने पुलिस को बताया कि यह ड्रग्स अफगानिस्तान से हाजी नामक शख्स भेजता है, जिसे केमिकल का इस्तेमाल कर बाटला हाउस स्थित फैक्ट्री में हेरोइन बनाई जाती है. यह केमिकल अमृतसर का रहने वाला लक्खा सप्लाई करता है. उन्होंने बताया कि जाकिर नगर में रहने वाला हसमत मोहम्मदी इसे संभाल रहा है. पुलिस टीम ने स्कूटी पर जाते हुए उसे गिरफ्तार कर लिया. उसकी डिग्गी से 5 किलो हेरोइन बरामद हुई. हसमत ने पुलिस को बताया कि अफगानिस्तान में बैठा उसका भाई कासिम अपने साथी हाजी के साथ मिलकर कच्ची हेरोइन को भारत भेजता है. हसमत की निशानदेही पर बाटला हाउस स्थित फैक्ट्री पर पुलिस ने छापा मारा, जहां से 29 किलो हेरोइन बरामद हुई.
आबिद हुसैन
जेल में बैठा हुआ था फैक्ट्री मालिक
पुलिस को पता चला कि यह फैक्ट्री टिफ़ल नामक शख्स की है, जो 2019 में स्पेशल सेल द्वारा पकड़ी गई ड्रग्स के साथ गिरफ्तार हुआ था. उस समय स्पेशल सेल ने 330 किलो हेरोइन फैक्ट्री से बरामद की थी. इस मामले में पुलिस ने पहले से जेल में बंद टिफल को गिरफ्तार किया. आरोपी ने पुलिस को बताया कि अफगानिस्तान में हेरोइन बनाने वाले कई गैंग हैं. वह अपने केमिकल एक्सपोर्ट को कुछ समय के लिए यहां पर मेडिकल वीजा पर भेजते हैं. यहां आकर यह केमिकल एक्सपर्ट हेरोइन बनाते हैं. उसने जेल में रहते हुए ही यह नई फैक्ट्री खोली थी. पुलिस टीम ने उससे मिली जानकारी पर अब्दुल्ला को वजीराबाद इलाके से गिरफ्तार किया. वह अफगानिस्तान का रहने वाला है उसके पास से 3.5 किलो हेरोइन बरामद हुई.
हसमत मोहम्मदी
ऐसे तैयार होती थी ड्रग्स
अफगानिस्तान में कच्चे ड्रग्स का घोल बनाकर उसमें सूत की बोरियों को डुबाया जाता है. इससे वह बोरी ड्रग्स सोख लेती है. इसके बाद बोरी में कुछ भी सामान भरकर उसे भारत में डिलीवर किया जाता है. यहां आने पर वह बोरी इस गैंग के सदस्य ले लेते हैं और फैक्ट्री में केमिकल की मदद से उसमें मौजूद हेरोइन को निकाल लेते हैं. इसके लिए ही केमिकल एक्सपर्ट अफगानिस्तान से जबकि केमिकल अमृतसर से आ रहा था.
कई देशों में फैला हुआ नेटवर्क
पुलिस को इस गैंग से पूछताछ में पता चला है कि अफ्रीका, यूरोप और इटली तक इनके नेटवर्क फैले हुए हैं. अफगानिस्तान में मौजूद कासिम और हाजी के बारे में पुलिस जानकारी जुटा रही है जो इस ड्रग्स को भेजने के मुख्य स्रोत हैं. पुलिस हेरोइन के साथ ही इसे बनाने के लिए केमिकल भेजने वाले शख्स की भी तलाश कर रही है. इसके अलावा पुलिस इसमें टेरर का लिंक भी देख रही है.
Last Updated :Jul 10, 2021, 6:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details