दिल्ली

delhi

Drug smuggling in Delhi: झुग्गी बस्ती से लेकर पॉश कॉलोनियों तक फैला है ड्रग्स माफिया का जाल

By

Published : Jul 9, 2023, 3:56 PM IST

राजधानी दिल्ली में ड्रग माफिया काफी सक्रिय हैं. उनका जाल झुग्गी-बस्तियों से लेकर पॉश कॉलोनियों तक फैला हुआ है. युवा से लेकर बुजुर्ग तक उनके ग्राहक हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में नशीले पदार्थों की तस्करी करने वाले ड्रग माफियाओं का नेटवर्क झुग्गी-बस्तियों से लेकर पॉश कॉलोनियों और चाय-पान की गुमटी से लेकर बड़े-बड़े पब व बार तक फैला हुआ है. ये ड्रग माफिया अपनी जेब भरने के लिए राजधानी के किशोरों से लेकर युवाओं और बुजुर्गों तक को नशीले पदार्थों की सप्लाई करते हैं. गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद नशा तस्करों की कमर तोड़ने के लिए दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच और एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स इनके नेटवर्क को ध्वस्त करने के लिए ऑपरेशन कवच के तहत कार्रवाई कर रही है. कार्रवाई के दायरे में छोटे-बड़े सभी नशा तस्करों को लाया गया है. इनमें कुछ ऐसे नाम सामने आए हैं जो राजधानी दिल्ली में काफी सक्रिय हैं.

विदेश से ड्रग्स मंगवाता है हाजी सलीमःहाजी सलीम हाई प्रोफाइल पार्टियों में नशीले पदार्थों का बड़ा सप्लायर है. वह समुद्री मार्ग से भारत में ड्रग्स मंगवाता है. इसके लिए भारत में मौजूद अफ्रीकी नागरिकों की मदद लेता है. हाजी सलीम के गुर्गे हाई प्रोफाइल पार्टियों में ट्रामाडोल, कोडेन सीरप, केटामाइन आदि पहुंचाते हैं. कुछ माह पहले कोच्चि में ड्रग्स की बड़ी खेप पकड़ी गई थी. उस मामले में इसका नाम सामने आया था.

दिल्ली में ड्रग्स माफिया का जाल

झुग्गी बस्तियों में चलता है रॉकी का सिक्काःयमुना पार की झुग्गी-बस्तियों के साथ ही नंदनगरी, आनन्द विहार, कस्तूरबा नगर, कल्याणपुरी, त्रिलोकपुरी, खिचड़ीपुर, वेलकम जनता कॉलोनी, सीमापुरी, कोड़ी कॉलोनी आदि में ड्रग्स तस्करी का रॉकी का बड़ा नेटवर्क है. वह 60 से 100 रुपये में गांजे की पुड़िया और 200 रुपये में स्मैक की पुड़िया बिकवाता है.

पश्चिमी दिल्ली में धर्मवीर का वर्चस्वःनशा तस्करी के मामले में इंद्रपुरी निवासी धर्मवीर उर्फ पल्ला का पश्चिमी दिल्ली में वर्चस्व है. उसके गिरोह में करीब 80 गुर्गे हैं जो उसके इशारे पर पूरे इलाके में नशीले पदार्थों की सप्लाई करते है. धर्मवीर का पश्चिमी दिल्ली की पॉश कॉलोनियों के साथ ही झुग्गी बस्तियों में भी बड़ा नेटवर्क है.

दिल्ली में ड्रग्स माफिया का जाल

छोटी दुकानों को टारगेट करता है शराफत शेखःशराफत शेख गाड़ियों और ट्रेन के जरिए अपने गुर्गों के माध्यम से यूपी और बिहार से ड्रग्स मंगवाता है. उसके लोग राजधानी के कॉलेजों के आसपास की छोटी-छोटी दुकानों में ड्रग्स पहुंचाते हैं. यहां से ड्रग्स छात्रों के साथ ही अन्य ग्राहकों को बेची जाती है.

दिल्ली में ड्रग्स माफिया का जाल

झुग्गीवासियों को टारगेट करता है मोहम्मद रफीःजाफराबाद निवासी मोहम्मद रफी उर्फ बबलू झुग्गी बस्ती इलाकों में युवाओं के साथ ही किशोरों को भी टारगेट करके नशा तस्करी करता है. लो प्रोफाइल इलाकों में बड़ी संख्या में किशोरों को नशा तस्करी कर वाह लाखों रुपए कमा रहा है. पिछले कई साल से वह इस धंधे में शामिल है. वहीं, सीमापुरी निवासी इदरीश दिलशाद कॉलोनी, दिलशाद गार्डन, सीमापुरी, ताहिरपुर, भोपुरा, डीएलएफ आदि इलाकों में नशीले पदर्थों की तस्करी करता है.

ये भी पढ़ें: Crackdown on Drug Mafia: ड्रग माफिया की लिस्ट तैयार, दिल्ली में भी चलेगा UP की तरह बुलडोजर, जानें LG का नया आदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details