दिल्ली

delhi

Admission 2023: दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी से क्लास वन तक एडमिशन के लिए निकला ड्रा, लगभग 50 हजार सीटों पर होगा दाखिला

By

Published : Mar 14, 2023, 8:16 PM IST

दिल्ली के अभिभावकों के लिए काम की खबर है. राजधानी के 1700 से अधिक निजी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में एडमिशन के लिए मंगलवार को पहला ड्रा निकाला गया. इसमें 50 हजार सीटों पर एडमिशन लिया जाएगा.

DFD
DFD

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के 1700 से अधिक निजी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), वंचित वर्ग (डीजी) और दिव्यांग श्रेणी की 50 हजार सीटों पर दाखिले के लिए मंगलवार को पहला कंप्यूटराइज्ड ड्रा आयोजित किया गया. शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी प्रेस रिलीज के अनुसार, ड्रा दोपहर तीन बजे आयोजित किया गया था. इस दौरान निदेशालय और नगर निगम के पर्यवेक्षक के अलावा मीडिया के लोग भी उपस्थित रहे.

ड्रा निदेशालय पुराने सचिवालय स्थित निदेशालय के सभागार में आयोजित किया गया. ये ड्रा स्कूलों में इस श्रेणी के लिए आरक्षित 25 प्रतिशत सीटों के लिए हुआ है. कंप्यूटराइज्ड ड्रा में चयनित छात्रों के अभिभावकों को 24 घंटे के अंदर निदेशालय की ओर से फोन पर मैसेज भेजकर दाखिले के लिए आवंटित स्कूल के बारे में सूचित भी किया जाएगा. वहीं, ड्रा में जिस छात्र को जो स्कूल आवंटित किया जाएगा उसे संबंधित स्कूल में दाखिले के लिए छात्र को अपने सभी दस्तावेज लेकर पहुंचना होगा और अपना दाखिला सुनिश्चित कराना होगा.

यह भी पढ़ेंः MP news: मध्यप्रदेश में अनोखी पहल, अब पुलिस स्टेशन में मुफ्त मिलेंगे सेनेटरी पैड, भोपाल के ग्रामीण थानों से होगी शुरुआत

ये हैं दाखिले के नियम और आवश्यक दस्तावेज

  1. दाखिले के लिए उम्र सीमा (ईडब्ल्यूएस और डीजी)
    नर्सरी -तीन से पांच वर्ष
    केजी - चार से छह वर्ष
    पहली- पांच से सात वर्ष
  2. दाखिले के लिए उम्र सीमा (दिव्यांग श्रेणी)
    नर्सरी- तीन से नौ वर्ष
    केजी - चार से नौ वर्ष
    पहली- पांच से नौ वर्ष
  3. दाखिले के लिए जरूरी दस्तावेज
    अभिभावक और बच्चे का पासपोर्ट साइज का फोटो,
    निवास प्रमाण पत्र
    बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
    बच्चे का आधार कार्ड
    आय प्रमाण पत्र
    दिव्यांगता का प्रमाण पत्र

यह भी पढ़ेंः Green Energy: दिल्ली में ग्रीन एनर्जी से खत्म होगा बिजली संकट, गर्मी तोड़ेगी बिजली खपत के सारे रिकॉर्ड

ABOUT THE AUTHOR

...view details