दिल्ली

delhi

दिल्ली के पांच बस टर्मिनल पर मल्टीलेवल पार्किंग की डीपीआर जल्द होगी तैयार, 41 बस अड्डों को मिलेगी पार्किंग की सुविधा

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 30, 2023, 3:59 PM IST

multilevel parking at five bus terminals of Delhi: दिल्ली में सड़कों पर वाहनों का दबाव और पार्किंग की समस्या में कमी लाने के लिए दिल्ली के पांच बस टर्मिनल पर मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जाएगी. डीटीसी द्वारा दिल्ली के 41 बस अड्डों पर भी पार्किंग की सुविधा भी दी जाएगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (डीटीसी) द्वारा दिल्ली के पांच बस टर्मिनल पर मल्टीलेवल पार्किंग बनाने के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनवाई जा रही है. डीपीआर तैयार होने के बाद निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा. इसके अलावा दिल्ली के 41 बस डिपो पर प्राइवेट पार्किंग शुरू करने का भी टेंडर जारी किया गया है. दो माह के अंदर टेंडर प्रक्रिया पूरी करनी है. डीटीसी के इस फैसले से दिल्ली के सड़कों पर पार्किंग के लिए लगी गाड़ियों की संख्या में कमी आएगी.

2022 में हुआ एमओयू साइन:दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के नेहरू प्लेस, नजफगढ़, महरौली, आजादपुर और नरेला बस टर्मिनल पर मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जाने की तैयारी शुरू कर दी गई है. इसके लिए जून 2022 में एमओयू साइन हुआ था. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ( डीएमआरसी) और दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन द्वारा मल्टीलेवल पार्किंग बनाने के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है.

अधिकारियों के मुताबिक, पिछले कई माह से डीपीआर बनाने का काम चल रहा है. अगले कुछ माह में डीपीआर तैयार हो जाएगी. डीपीआर तैयार होने के बाद पता चलेगा कि पार्किंग बनाने में कितनी लागत आएगी. डीपीआर को दिल्ली सरकार को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. इसके बाद मल्टीलेवल पार्किंग बनाने का काम शुरू होगा. पांचों बस टर्मिनल पर पार्किंग शुरू होने से लाखों लोगों को राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें:UPI ID और पेंशन होगी बंद, बैंकों पर भी लगेगा जुर्माना, यहां देखें नए नियम ...

41 बस अड्डों पर पार्किंग की सुविधा: दिल्ली परिवहन विभाग ने 41 बस अड्डों पर सुबह 9 से रात 9 बजे तक निजी पार्किंग शुरू करने की योजना बनाई है. इस दौरान डीटीसी की बसें सड़कों पर होती हैं. प्राइवेट पार्किंग शुरू करने के लिए टेंडर भी जारी किया गया है. अधिकारियों के मुताबिक, दो माह के भीतर टेंडर की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. इसके बाद पार्किंग सुविधा शुरू कर दी जाएगी. पार्किंग से होने वाली कमाई को परिवहन विभाग सुविधाएं बेहतर करने में लगाएगा.

ये भी पढ़ें:ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों के लिए AIIMS में चला लाइव सर्जरी वर्कशॉप, मिलेगी ये सुविधाएं

ABOUT THE AUTHOR

...view details