दिल्ली

delhi

Delhi Weather Forecast: दिल्ली में लगातार बारिश के बाद तापमान में गिरावट, हवा की गुणवत्ता में भी हुआ सुधार

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 11, 2023, 9:43 AM IST

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दिल्ली में सोमवार को दिन भर बादल छाए रहेंगे. कहीं कहीं हल्की से तेज वर्षा हो सकती है. अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश 32 और 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:दिल्ली में तीन दिन से लगातार बारिश हो रही है. सोमवार सुबह दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में तेज बारिश हुई. लगातार वर्षा का दौर जारी रहने से रविवार को तापमान और गर्मी में खासी गिरावट दर्ज की गई. 8 स‍ितंबर की रात्र‍ि से अध‍िकांश इलाकों में शुरू हुई हल्‍की बार‍िश के बाद से मौसम सुहाना बना हुआ है. गर्मी से परेशान राजधानीवास‍ियों को प्रदूषण की समस्‍या से भी बड़ी राहत म‍िली है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को भी दिन भर बादल छाए रहेंगे. कहीं कहीं हल्की से तेज वर्षा हो सकती है. अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 32 और 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. बता दें कि सितंबर का पहला सप्ताह जहां लगभग शुष्क और 12 साल में खासा गर्म रहा, वहीं पिछले दो तीन दिनों में ही सितंबर की वर्षा का कोटा 70 प्रतिशत तक पूरा हो गया. महीने की औसत वर्षा 70 मिमी है. रविवार तक 48.3 मिमी बारिश हो गई है.

G20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली में ट्रैफिक नियमें में बदलाव किए गए थे. जिसके बाद दिल्ली एनसीआर की हवा साफ होती हुई नजर आ रही है. रविवार को दिल्ली में इस साल का सबसे बेहतर एयर क्वालिटी दर्ज किया गया. दिल्ली में पिछले 24 घंटे का एयर क्वालिटी इंडेक्स रीडिंग 45 रहा जो ‘अच्छी' श्रेणी में आता है. आपको बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा', 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक', 101 से 200 के बीच ‘मध्यम', 201 से 300 के बीच ‘खराब', 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर' माना जाता है.

यह भी पढ़ें-Climate Change: पूरी दुनिया के 180 देशों और 22 क्षेत्रों पर बीते तीन महीनों में पड़ा जलवायु परिवर्तन का असर

यह भी पढ़ें-Climate change : बिगड़ रहा मौसम का मिजाज, चिंता का कारण बन रहीं हीटवेव

ABOUT THE AUTHOR

...view details