दिल्ली

delhi

दिल्ली में आज से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, मास्क पहनना अनिवार्य

By

Published : Nov 8, 2022, 9:46 AM IST

Updated : Nov 8, 2022, 11:07 PM IST

दिल्ली के प्राइमरी स्कूलों को 9 नवंबर (बुधवार) से खुलेंगे. राजधानी में बढ़ते प्रदूषण के कारण स्कूलों को बंद कर दिया गया था. दिल्ली के प्रदूषण स्तर में कोई खास परिवर्तन नहीं हुआ है. यहां का एक्यूआई अभी भी खराब श्रेणी में है. बावजूद इसके दिल्ली सरकार ने बुधवार से सभी प्राइमरी स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. वहीं, ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के चौथे चरण में लगाए प्रतिबंध हटा लिए गए हैं.

Delhi primary school
Delhi primary school

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र बुधवार को एक बार फिर से स्कूल जाते हुए दिखेंगे. दरअसल, बीते दिनों पहले प्रदूषण का स्तर बढ़ने के चलते शिक्षा निदेशालय ने एक माह के लिए प्राइमरी स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया था. अब प्रदूषण में सुधार देखने को मिल रहा है, जिसके चलते बुधवार से एक बार फिर छोटे बच्चे ऑफलाइन मोड में क्लास लेंगे.

गौरतलब है कि सोमवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने स्कूलों को दोबारा शुरू करने को लेकर फैसला दिया था. उन्होंने कहा था कि बीते दो दिनों में प्रदूषण का स्तर कम हुआ है, जिसे लेकर तय किया गया है कि 9 नवंबर से स्कूल खोले जाएं.

शिक्षा निदेशालय का आदेश: शिक्षा निदेशालय ने एक परिपत्र जारी किया है, जिसमें दिल्ली के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, एमसीडी, एमडीएमसी, दिल्ली कैंट के स्कूल 9 नवंबर से खोले जाएंगे. शिक्षा निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, शनिवार-रविवार छुट्टी रहने की वजह से पढ़ाई का नुकसान नहीं हुआ. सोमवार को कुछ स्कूलों ने ऑनलाइन क्लास भी किया है, लेकिन ज्यादातर स्कूल का मानना है कि सरकार के इस फैसले से छात्रों को ऑफलाइन क्लास लेने में मदद मिलेगी. पहले के जारी हुए आदेश से सिर्फ एक दिन के लिए फर्क पड़ा है, क्योंकि मंगलवार को गुरु नानक जयंती की छुट्टी है. इसलिए सिर्फ एक दिन के लिए वे ऑनलाइन क्लासेज नहीं लेंगे. वहीं बुधवार से वह पहले की तरह क्लास लेंगे.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में 9 नवंबर से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, वर्क फ्रॉम होम भी खत्म

स्कूल में मास्क अनिवार्य:9 नवंबर से एक बार फिर प्राइमरी स्कूलों को खोला जाएगा. इसके साथ ही स्कूल प्रमुखों को निर्देश दिया गया है कि वह स्टूडेंट्स को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करें. अब स्कूलों में आउटडोर एक्टिविटी या खेलकूद कराने पर प्रतिबंध हटाया गया है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated :Nov 8, 2022, 11:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details