दिल्ली

delhi

एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस का एक्शन, दर्ज किया FIR

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 11, 2023, 7:22 AM IST

रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो में एक लिफ्ट के अंदर ब्लैक कपड़े में महिला को दिखाया गया था. मंदाना की तरह दिखने के लिए उसके चेहरे को AI की मदद से एडिट किया गया था. वीडियो पर बवाल मचने के बाद दिल्ली पुलिस ने FIR दर्ज किया है. जानिए पूरा मामला क्या है. Deepfake video of Rashmika Mandanna, Deepfake video, r Deepfake Video Of Rashmika Mandana went Viral

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के डीपफेक AI-जेनरेट वीडियो पर बवाल मचने के बाद दिल्ली पुलिस ने इस मामले में FIR दर्ज किया है. दिल्ली पुलिस के अनुसार, इस संबंध में IPC, 1860 की धारा 465 और 469 और आईटी अधिनियम, 2000 की धारा 66सी और 66ई के तहत पीएस स्पेशल सेल, दिल्ली पुलिस ने एक FIR दर्ज की है.

ये है पूरा मामला

गौरतलब है की, उनके डीपफेक वीडियो में एक लिफ्ट के अंदर ब्लैक कपड़े में महिला को दिखाया गया था. रश्मिका मंदाना की तरह दिखने के लिए उसके चेहरे को AI की मदद से एडिट किया गया था. इसमें चेहरा मंदाना का था, जबकि शरिर दूसरी महिला की थी. इसे एसे एडिट किया गया था, जिससे यह रश्मिका मंदाना का वीडियो लग रहा था, जबकि यह फेक वीडियो था.

इस मामले को लेकर ​बॉलीवुड के बिग बी अ​मिताभ बच्चन ने भी नाराजगी जताई थी. उन्होंने इस मामले में कानूनी कारवाई की मांग की थी. वहीं दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा ने रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो पर स्वत: संज्ञान लिया था. आयोग ने शुक्रवार (10 नवंबर) को मामले पर दिल्ली पुलिस को एक नोटिस जारी कर जवाब मांगा था. महिला आयोग ने पुलिस से 17 नवंबर तक मामले में दर्ज प्राथमिकी की कॉपी, आरोपियों का जानकारी और इस संबंध में की गई कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है.

क्या होता है डीपफेक
साधारण शब्दों में समझें, तो किसी रियल वीडियो में दूसरे के चेहरे को फिट कर देने को डीपफेक कहा जाता. इसके लिए टेक्नोलॉजी कोडर और डिकोडर टेक्नोलॉजी की मदद ली जाती है. डिकोडर सबसे पहले किसी इंसान के चेहरे की हावभाव और बनावट की गहन जांच करता है. इसके बाद किसी फर्जी फेस पर इसे लगाया जाता है, जिससे हुबहू फर्जी वीडियो और फोटो को बनाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- डीपफेक वीडियो पर रश्मिका मंदाना को मिला रूमर्ड बॉयफ्रेंड विजय देवरकोंडा का सपोर्ट, बोले- ये किसी के साथ भी...

ABOUT THE AUTHOR

...view details