दिल्ली

delhi

Delhi Flood: बाढ़ पीड़ितों को सहायता राशि मिलने में क्यों हुई देरी? आतिशी ने मुख्य सचिव से मांगी स्टेटस रिपोर्ट

By

Published : Jul 29, 2023, 11:22 AM IST

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने बाढ़ प्रभावित लोगों के बीच सहायता राशि वितरित करने में हुई देरी को लेकर राजस्व सचिव से जवाब मांगा है. उन्होंने रजिस्ट्रेशन करा चुके बाढ़ पीड़ित परिवारों को दो दिन के अंदर सहायता राशि देने को कहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार की राजस्व मंत्री आतिशी ने बाढ़ राहत सहायता में ढिलाई बरतने पर मुख्य सचिव की खिंचाई करते हुए स्टेटस रिपोर्ट मांगी है. बाढ़ पीड़ितों को दिल्ली सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि मिलने में देरी को लेकर उन्होंने मुख्य सचिव को कहा है कि इसमें ढिलाई बरती जा रही है. वह सुनिश्चित करें कि जिन बाढ़ पीड़ित परिवारों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है, उन्हें दो दिन में सहायता राशि दे दी जाए. सहायता राशि के लिए पंजीकृत परिवारों में से 5 फीसद को भी अभी तक राशि नहीं मिली है.

यमुना के तटीय इलाके में बसे वे लोग जिनका घर बाढ़ के पानी में डूब हो चुका है, वह इन दिनों सरकार द्वारा अलग-अलग जगहों पर बनाए गए राहत शिविरों में रह रहे हैं. फौरी तौर पर इन्हें आर्थिक सहायता देने के लिए सरकार ने सहायता राशि देने का ऐलान किया था. 10 हजार रुपये की सहायता राशि देने का सरकार ने फैसला लिया और इसे तुरंत अमल में लाने के निर्देश जारी किए गए.

आतिशी ने राजस्व सचिव की भूमिका पर जताई नाराजगीःदिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव नरेश कुमार को जो लेटर लिखा है, उसमें जिक्र किया है कि शुक्रवार शाम को उन्हें जानकारी मिली कि 4716 बाढ़ पीड़ित परिवारों ने सहायता राशि के लिए पंजीकरण कराया है, जिनमें से सिर्फ 197 लोगों को ही यह राशि अभी तक दी गई है. ऐसा क्यों हुआ इसके बारे में जानकारी मांगी है. पत्र में राजस्व विभाग के सचिव अश्विनी कुमार की भूमिका को लेकर के भी मंत्री ने नाराजगी जताई है.

आतिशी ने मुख्य सचिव को कहा है कि इस शनिवार और रविवार को सभी एसडीएम, डीएम और अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों को तैनाती कर बाढ़ प्रभावित लोगों की राहत और सहायता राशि हस्तांतरित करने में करने की जिम्मेदारी सौंपे. इतना ही नहीं, सोमवार शाम 6 बजे तक मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उसकी स्टेटस रिपोर्ट भी सौंपें.

दिल्ली में यमुना के जलस्तर को देखते हुए अभी बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए बनाए गए राहत शिविर ही एकमात्र स्थान है, जहां पर वे रह सकते हैं. दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने अधिकारियों को स्थिति सामान्य होते होने तक राहत शिविरों में रहने, खाने-पीने, शौचालय, मेडिकल सहित सभी जरूरी सुविधाएं जारी रखने के निर्देश दिए हैं. गर्मी को ध्यान में रखते हुए जरनेटर के जरिए बिजली की पर्याप्त व्यवस्था करने को कहा है. राहत शिविरों में जलजनित वह मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम को लेकर के फागिंग व कीटनाशकों के छिड़काव करने को कहा गया है. राहत शिविरों के अंदर साफ-सफाई और स्वच्छता बनाए रखने से त्वचा व अन्य संक्रामक रोग ना फैले इसकी हिदायत स्वास्थ्य विभाग की टीम को दी गई है.

राजस्व सचिव को लिखी चिट्ठी

ये भी पढ़ेंः

  1. Delhi Flood: बाढ़ राहत शिविर में लोग परेशान, सुविधाओं के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति, देखिए ग्राउंड रिपोर्ट
  2. Delhi Flood: बाढ़ राहत केंद्र में रह रहे लोगों की कहानी, उन्हीं की जुबानी
  3. Delhi High court ने बाढ़ राहत शिविरों में तत्काल राहत उपायों को लेकर दिल्ली सरकार से मांगी स्थिति रिपोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details