दिल्ली

delhi

Delhi Guest Teacher: 16 हजार से ज्यादा गेस्ट टीचर अब छुट्टियों में घर नहीं बैठेंगे, पूरे साल मिलेगा काम, जानिए क्यों

By

Published : Jun 28, 2023, 9:44 AM IST

Updated : Jun 28, 2023, 9:55 AM IST

दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने गेस्ट टीचरों का कॉन्ट्रेक्ट अब एक साल यानी 1 जुलाई से 30 जून तक के लिए बढ़ाया है. इस कॉन्ट्रैक्ट से 16 हजार से ज्यादा गेस्ट टीचर लाभान्वित होंगे, क्योंकि अब उन्हें सर्दियों और गर्मियों की छुट्टियों में घर नहीं बैठना पड़ेगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले गेस्ट टीचरों के लिए राहत की खबर है. शिक्षा विभाग में कार्यरत 16 हजार से ज्यादा गेस्ट टीचर अब सर्दी और गर्मी की छुट्टियों में घर नहीं बैठेंगे. सर्दी और गर्मी की छुट्टियों में जहां छात्र घर पर रहेंगे. वहीं गेस्ट टीचर स्कूलों में काम करेंगे. मालूम हो कि अब तक गर्मी की छुट्टियों में इन टीचरों को घर बैठना पड़ता था, जिससे उनके सामने रोजगार का संकट खड़ा हो जाता था.

दरअसल, शिक्षा विभाग ने एक नोटिस जारी किया है. इस नोटिस के तहत अब एक साल का कॉन्ट्रैक्ट बढ़ाया गया है. इस कॉन्ट्रैक्ट से 16 हजार से ज्यादा गेस्ट टीचर लाभान्वित हो रहे हैं. शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के तहत एक जुलाई 2023 से लेकर 30 जून 2024 तक शिक्षा निदेशालय, दिल्ली के अंतर्गत आने वाले सरकारी स्कूलों/सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों/स्कूलों में कार्यरत गेस्ट टीचरों की दोबारा ज्वाइनिंग के लिए आदेश जारी किया गया है. आइए जानते हैं नोटिस में क्या कहा गया है...

गर्मी की छुट्टियों में बंद थे स्कूल
शिक्षा विभाग में डिप्टी डायरेक्टर योगेश पाल सिंह ने कहा कि ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की वजह से 11 मई 2023 को एक आदेश जारी किया गया था, जिसमें सभी गेस्ट टीचरों को रिलीव किया गया था, क्योंकि ग्रीष्मकालीन छुट्टियां 30 जून तक हैं और एक जुलाई से फिर से स्कूल खुल रहे हैं. इसलिए अब सभी गेस्ट टीचरों की दोबारा स्कूलों में नियुक्ति की जा रही है.

उन्होंने कहा कि एक जुलाई से स्कूल खुल रहे हैं और सभी जिला के डिप्टी डायरेक्टर के अधीन सरकारी स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश दिया जाता है कि सभी गेस्ट टीचर जो शिक्षा विभाग में कार्यरत हैं, उन्हें बताएं कि वह स्कूलों से संपर्क करें. अगर कोई टीचर पांच कार्य दिवसों के भीतर स्कूल में रिपोर्ट करने में विफल रहता है, तो यह माना जाएगा कि वह अब नियुक्ति के लिए इच्छुक नहीं है और कार्यालय द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी. हालांकि, यह उन गेस्ट टीचरों के मामले में लागू नहीं होगा, जिन्हें कदाचार के मामले में स्कूल से निकाल दिया गया था.

क्या कहते हैं गेस्ट टीचर एसोसिएशन
ऑल इंडिया गेस्ट टीचर्स एसोसिएशन के महासचिव शोएब राणा ने कहा कि गेस्ट टीचर्स कॉन्ट्रैक्ट बढ़ने का इंतजार कर रहे थे और आज उनका कॉन्ट्रैक्ट बढ़ा दिया है, जिसके लिए शिक्षा निदेशक और शिक्षामंत्री का धन्यवाद. साथ ही ऐसे टीचर्स कॉन्ट्रैक्ट बढ़ने के आदेश के साथ ही सैलरी बढ़ने की उम्मीद भी कर रहे थे, लेकिन ऐसा आदेश ना आने से निराश वे हैं. शिक्षामंत्री और शिक्षा निदेशक से निवेदन है कि जल्द ही सैलरी बढ़ाने के आदेश जारी करने की कृपा करें, जिससे गेस्ट टीचर्स को इस माह से बढ़ी हुई सैलरी मिल सके. इस बार कॉन्ट्रैक्ट 1 जुलाई से 30 जून तक बढ़ाया गया है. ये पहली बार हुआ है जो गेस्ट टीचर्स के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि अब उन्हें 10 मई के बाद हटाया नही जाएगा और वे पूरे साल काम करेंगे.

शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी आदेश

ये भी पढे़ंः Ruckus On Issue of Delhi Guest Teachers: शिक्षा मंत्री ने भाजपा को बताया अनपढ़ों की जमात, बिधूड़ी बोले- सब झूठे हैं

ये भी पढे़ंः Job Appointment Letter: एलजी विनय सक्सेना 307 शिक्षकों को देंगे नियुक्ति पत्र, शिक्षा विभाग ने जारी किया परिपत्र

Last Updated :Jun 28, 2023, 9:55 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details