दिल्ली

delhi

रोडसाइड ग्रीन कवर कंट्रोल करेगा दिल्ली का प्रदूषण, गोपाल राय ने एक्शन प्लान बनाने के जारी किए निर्देश

By

Published : May 18, 2022, 8:08 AM IST

पूरी दिल्ली में है रोडसाइड ग्रीन कवर बनाने की तैयारी की जा रही है. ग्रीन कॉरिडोर बनाने से दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकेगा. ग्रीन कॉरिडोर के लिए एक्शन प्लान बनाने के लिए दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने संबंधित अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए हैं.

Delhi Environment Minister Gopal Rai
Delhi Environment Minister Gopal Rai

नई दिल्ली:दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को दिल्ली सचिवालय में दिल्ली के रोडसाइड ग्रीन कवर को बढ़ाने के लिए सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय संयुक्त समीक्षा बैठक की. इस बैठक में PWD, MCD, वन विभाग, DSIIDC और अन्य संबंधित रोड ओनिंग एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहे. इस बैठक में रोडसाइड ग्रीन कवर बढ़ाने के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया गया. इस बैठक में डस्ट प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सभी रोड ओनिंग एजेंसियों को रोडसाइड ग्रीन कवर बढ़ाने के लिए 15 दिनों में रिपोर्ट बनाने के भी निर्देश जारी किए गए.

वहीं इस विषय में पर्यापरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि रोडसाइड ग्रीन कवर बनाने के लिए दिल्ली सचिवालय में सभी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई. इस बैठक में सभी रोड ओनिंग एजेंसी को दिल्ली में बढ़ रहे डस्ट प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए एक्शन प्लान बनाने के निर्देश जारी किए गए हैं. साथ ही सभी रोड ओनिंग एजेंसियों के दिल्ली में मौजूद रोडसाइड ग्रीन कवर की उपलब्धता का निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं, साथ ही रोड मैपिंग के जरिए यह भी पता लगाने का निर्देश दिया है कि किस क्षेत्र में कितना और किस तरह का ग्रीन कवर मौजूद है. इसके साथ ही उन जगहों की भी मैपिंग होगी जहां ग्रीन कवर बिलकुल ना के बराबर है. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि रोडसाइड ग्रीन कवर बढ़ाने के इस एक्शन प्लान का दिल्ली के पर्यावरण सुधारने और प्रदूषण नियंत्रण करने में एक अहम भूमिका रहेगी.

रोडसाइड ग्रीन कवर बनाने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा किए जा रहे इस प्रयास से पूरी दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण नियंत्रण में होगा और दिल्ली का सौंदर्यीकरण भी हो पाएगा. लेकिन देखना होगा कि यह योजना कब तक जमीन पर निकल के सामने आती है.

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details