दिल्ली

delhi

Exercising On Song: दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चे इस गाने पर व्यायाम कर खुद को रख रहे तरोताजा

By

Published : Jun 12, 2023, 10:53 PM IST

पंजाबी सिंगर सुखबीर सिंह के तारे गिन गिन गाने पर दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चे व्यायाम कर खुद को तरोताजा कर रहे हैं. इस वीडियो को एक शिक्षिका ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है, जिसे खूब सराहा जा रहा है.

delhi news
संगीतमय व्यायाम

संगीतमय व्यायाम

नई दिल्ली:स्कूल में पढ़ाई के अलावा अगर गीत संगीत हो जाए तो क्या बात है. किताबों के पन्नों को पढ़ते-पढ़ते हो रही थकान के बीच अगर डांस करने का मौका मिल जाए तो क्या बात है. पीरियड दर पीरियड की क्लास के बीच दोस्तों के साथ मस्ती करने का समय मिल जाए तो क्या बात है. यह कल्पना अक्सर, आपने अपने स्कूल के दिनों में की होगी. खासतौर पर तब जब आप दिल्ली के सरकारी स्कूलों से पढ़े हो.

दिल्ली के सरकारी स्कूल में पहले पढ़ाई अच्छी होती नहीं थी. गीत संगीत की बात तो छोड़ ही दीजिए, लेकिन तब और अब के सरकारी स्कूलों में बहुत ही अंतर आ गया है. इसका अंदाजा आप इसी वीडियो से लगा सकते हैं. जिसमें बच्चे एक ऐसे गाने पर संगीतमय व्यायाम कर रहे हैं, जो हर पार्टी की जान है. कहा जाता है कि जब तक यह गाना किसी पार्टी में न चलाया जाए तो पार्टी अधूरी सी रहती है. पंजाबी सिंगर सुखबीर सिंह के तारे गिन गिन गाने पर दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चे व्यायाम कर खुद को तरोताजा कर रहे हैं.

दिल्ली के जामा मस्जिद स्थित सर्वोदय बाल विद्यालय के यह छात्र अपनी शिक्षिका काजल गोगिनि के साथ एरोबिक्स कर रहे हैं. इस वीडियो को एक शिक्षिका ने सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है. इस वीडियो को शिक्षा विभाग ने भी सराहा है. जब इस संबंध में स्कूल प्रबंधन से बात की गई तो पता चला कि छोटे बच्चों के लिए पढ़ाई के साथ संगीतमय व्यायाम का सेशन भी किया जाता है. इस दौरान एक शिक्षक क्लासरूम में होता है.

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बीते दिनों मस्ती की पाठशाला खत्म हुई है. मस्ती की पाठशाला में भी पहुंचे छात्रों ने गीत संगीत, थियेटर, नृत्य सहित अन्य में प्रशिक्षण लिया. इस दौरान बच्चों को मधुबनी पेंटिंग बनाना भी सीखा है. इस तरह कई चीजों को स्कूल में सिखाया गया.

ये भी पढ़ें :Delhi Govt School tree planting: सरकारी स्कूलों में लगेंगे लाखों पौधे, जानिए क्या है सरकार का उद्देश्य

ABOUT THE AUTHOR

...view details