दिल्ली

delhi

दिल्ली सरकार का विंटर एक्शन प्लान लोगों के लिए छलावा, पिछले साल जैसे इस साल भी नहीं मिल पाएगी राहत- वीरेन्द्र सचदेवा

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 29, 2023, 4:33 PM IST

दिल्ली विंटर एक्शन प्लान जारी होते के साथ विपक्ष की ओर से केजरीवाल सरकार पर हमले का दौर शुरू हो गया है. दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने जमकर केजरीवाल पर निशाना साधा है और कहा कि ये प्लान दिल्ली की जनता के लिए बस एक छलावा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

दिल्ली विंटर एक्शन प्लान जारी होने के बाद केजरीवाल पर हमला

नई दिल्ली: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को विंटर एक्शन प्लान जारी किया है. इस प्लान में पटाखों पर प्रतिबंध के साथ-साथ 15 प्वाइंटर्स के साथ समझाया गया है. प्रदूषण फैलाने वाले 15 हॉट स्पॉट को भी केजरीवाल सरकार ने चिह्नित किया है. शुक्रवार को केजरीवाल के प्लान जारी करने के बाद दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा ने हमला बोलते हुए उसे दिल्ली की जनता के साथ छलावा बताया. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा प्रस्तुत विंटर एक्शन प्लान एक दिखावा है. सचदेवा ने इस दौरान प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार की असंवेदनशीलता पर एक शार्ट फिल्म दिखाई.

पिछले वर्ष की कॉपी पेस्ट: दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रस्तुत विंटर एक्शन प्लान गत वर्ष प्रस्तुत प्लान का कॉपी पेस्ट है. पिछले नौ वर्षों से दिल्लीवालों ने देखा है कि केजरीवाल सरकार का एक भी विंटर एक्शन प्लान सफल नहीं हुआ है. केजरीवाल सरकार ने प्रदूषण के कारणों एवं उनके समाधान पर ना कोई ठोस स्टडी करवाई है और ना ही कोई कार्य योजना लागू की है.

मौके पर सचदेवा के साथ प्रदूषण कार्य विशेषज्ञ डॉ. अनिल गुप्ता एवं प्रदेश प्रवक्ता सरदार ज्योतजीत सबरवाल उपस्थित रहे. सचदेवा ने कहा कि वायु प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली का फॉरेस्ट एरिया बढ़ाने की जरूरत है. सड़क किनारे पौधरोपण बढ़ाने की जरूरत है, पर यह दोनों ही काम केजरीवाल सरकार केवल कागजों पर कर रही ही.

सचदेवा ने कहा कि दिल्ली आज शर्मसार है, दिल्ली देश ही नहीं विश्व का सबसे प्रदूषित शहर माना जाता हैं. हाल में सामने आई शिकागो विश्वविधालय की रिपोर्ट ने बताया कि दिल्ली के आम नागरिक का जीवन प्रदूषण के कारण दस साल तक घट रहा है. विश्व स्वास्थ्य संघ डब्लूएचओ की रिपोर्ट बताती है कि दिल्ली में 22 लाख से अधिक बच्चे सांस लेने की गम्भीर बीमारियों से त्रस्त हैं.

ये भी पढ़ें:दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वाले 13 हॉटस्पॉट चिह्नित, राजधानी को बचाने के लिए बना विंटर एक्शन प्लान, जानें क्या-क्या होगा

केवल योजना लाते हैं सीएम: मुख्यमंत्री ने ऑड-ईवन योजना, लाल बत्ती पर इंजन ऑफ और पराली घोल जैसी योजनाओं के प्रचार तो बहुत किये पर नतीजा ढाक के तीन पात ही रहा. सरकार ने सड़कों की धूल उड़ने जैसे वायु प्रदूषण के सबसे बड़े कारण पर कोई काम नहीं किया है. वीरेन्द्र सचदेवा ने कहा कि दिल्ली की जनता मुख्यमंत्री केजरीवाल से जानना चाहती है कि आज फिर आप कह रहे हैं हमने हाट स्पाट चिह्नित किए हैं, यह सभी स्पाट गत वर्ष भी चिंहित थे तो सीएम बताएं कि इन पर प्रदूषण यानि एक्यूआई लेवल कम करने के लिए सरकार ने क्या उपाय किए.

ये भी पढ़ें:Delhi Pollution: सीएम केजरीवाल ने जारी किया विंटर एक्शन प्लान, पटाखों पर प्रतिबंध के साथ ही लागू होगा 'ग्रैप'

ABOUT THE AUTHOR

...view details