दिल्ली

delhi

Assembly Elections 2023: अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ ने राजस्थान में मतदान की तारीख बदलने की मांग की, जानें कारण

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 9, 2023, 10:18 PM IST

राजस्थान में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान की तारीख 23 नवंबर घोषित की गई है. इसपर अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ ने चुनाव आयोग से मतदान की तारीख बदलने की मांग की है. पढ़ें पूरी खबर..

CAIT Secretary General Praveen Khandelwal
CAIT Secretary General Praveen Khandelwal

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल

नई दिल्ली:राजधानी में चुनाव आयोग द्वारा इस साल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि मिजोरम, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में सात से 30 नवंबर तक मतदान किए जाएंगे, जिसके बाद तीन दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी. इसपर अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (कैट) ने राजस्थान में होने वाले चुनाव की तारीख बदले का आग्रह किया है.

इसलिए बदली जाए तारीख: इसे लेकर कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कि व्यापारी वर्ग कैट इंडिया का भारतीय निर्वाचन आयोग से आग्रह. राजस्थान में 23 नवंबर को मतदान की तारीख बदली जाए. क्योंकि इस दिन ही उत्तर भारत का पवित्र त्यौहार देव उठान एकादशी है और इस दिन से विवाह शुरू होंगे राजस्थान में भी इस दिन का विशेष महत्व है. आयोग इस पर तुरंत ध्यान दे.

कोई और तारीख घोषित करे आयोग:प्रवीण खंडेलवाल ने 'ईटीवी भारत' को बताया कि 23 नवंबर को देवउठान एकादशी है, जो उत्तर भारत का एक विशेष पर्व है. इसी दिन से देशभर में शादियों का सीजन शुरू होता है. मतदान में ज्यादा से ज्यादा लोग भाग ले सकें, इसके लिए यह आवश्यक है कि चुनाव आयोग राजस्थान में 23 नवंबर की जगह मतदान के लिए किसी और तारीख की घोषणा करे. कैट इंडिया को पूरी उम्मीद है कि चुनाव आयोग उनके इस आग्रह को जरूर स्वीकार करेगा.

सवा पांच करोड़ लोग करेंगे मतदान:गौरतलब है कि राजस्थान में विधानसभा की 200 सीटों के लिए 23 नवंबर को मतदान की तारीख तय की गई है. चुनाव आयोग के मुताबिक, राजस्थान में चुनाव की अधिसूचना 30 अक्टूबर को जारी होगी और उम्मीदवार छह नवंबर तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे. इसके बाद सात नवंबर को नामांकन की जांच होगी और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख नौ नवंबर होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि इस बार राजस्थान विधनासभा चुनाव में करीब सवा पांच करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. फिलहाल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव को लेकर अपने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है. उम्मीद की जा रही है कि जल्द की दोनों पार्टियां प्रत्याशियों की सूची जारी करेंगी.

यह भी पढ़ें-ग्रेटर नोएडा: महापंचायत के बाद किसानों ने शुरू किया अनिश्चितकालीन धरना, मांगें पूरी होने तक आंदोलन की चेतावनी

यह भी पढ़ें-एएमयू के बाद फिलिस्तीन के समर्थन में उतरे जेएनयू और जामिया के छात्र संगठन, जारी किया पोस्टर

ABOUT THE AUTHOR

...view details