दिल्ली

delhi

Delhi Mayor Election: AAP को BJP नहीं देगी वॉकओवर, मेयर और डिप्टी मेयर के नाम का ऐलान

By

Published : Apr 18, 2023, 3:36 PM IST

भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी है. बीजेपी ने मेयर पद के लिए शिखा राय और डिप्टी मेयर का उम्मीदवार सोनी पांडे को बनाया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:दिल्ली नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव में भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर आम आदमी पार्टी को वॉकओवर नहीं देने जा रही है. आम आदमी पार्टी के बाद भाजपा ने भी अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. मंगलवार को मेयर पद की प्रत्याशी शिखा राय ने नामांकन दाखिल कर दिया. सुबह दिल्ली बीजेपी ने बयान जारी कर बताया कि भाजपा की तरफ से शिखा राय मेयर पद की उम्मीदवार होंगी, जबकि सोनी पांडे डिप्टी मेयर की.

इस बार मेयर चुनाव में आम आदमी पार्टी ने शैली ओबरॉय को दोबारा मेयर प्रत्याशी बनाया है, जबकि आले मोहम्मद इकबाल पर भी एक बार फिर भरोसा जताया है. मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव 26 अप्रैल को है.

ये भी पढ़ें:Maharashtra Politics : 'क्या भाजपा के साथ जाएंगे', अजित पवार ने दिया ऐसा जवाब

मेयर चुनाव का समीकरणः मेयर चुनाव को लेकर निगम में समीकरण की बात करें तो आंकड़ा पूरी तरह आम आदमी पार्टी के साथ है. दिल्ली नगर निगम में आम आदमी पार्टी के कुल 134 निगम पार्षद हैं. वहीं, बीजेपी के 104 निगम पार्षद हैं. कांग्रेस के 9 निगम पार्षद हैं, जबकि निर्दलीय पार्षदों की संख्या 3 है. चुनाव के लिए दिल्ली के लोकसभा व राज्यसभा सदस्य और मनोनीत विधायक सदस्यों को मिलाकर कुल 274 मतों में से 149 वोट अभी भी आम आदमी पार्टी के पक्ष में हैं, जबकि 114 वोट बीजेपी के पास हैं. ऐसे में अगर क्रॉस वोटिंग नहीं हुई तो आम आदमी पार्टी का मेयर चुना जाना तय है. इससे पहले चुनाव में कुछ क्रॉस वोटिंग हुई थी. ऐसे में संभावना इस बार भी है कि चुनाव में क्रॉस वोटिंग हो सकती है.

ग्रेटर कैलाश वार्ड नंबर 173 से शिखा राय करेंगी प्रचार:दिल्ली के ग्रेटर कैलाश वार्ड नंबर 173 से निगम पार्षद शिखा राय इससे पहले स्थाई समिति की स्टैंडिंग कमेटी की चेयरपर्सन भी रह चुकी हैं. वहीं, दिल्ली नगर निगम की पहली महिला थी, जिनको स्थाई समिति कमेटी का चेयरपर्सन बनाया गया था. शिखा राय ने दोबारा से ग्रेटर कैलाश वार्ड से बीजेपी को जीत दिलाई है. यही वजह है कि भाजपा ने इस बार आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी शैली ओबरॉय के सामने ग्रेटर कैलाश से बीजेपी निगम पार्षद शिखा राय को अपना मेयर प्रत्याशी बनाया है.

अटकलें लगाई जा रही थी कि शायद बीजेपी मेयर का चुनाव ना लड़े, लेकिन ऐन वक्त पर बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी है. दिल्ली के वार्ड नंबर 249 सोनिया विहार से सोनी पांडे को बीजेपी ने डिप्टी मेयर के लिए अपना उम्मीदवार चुना है. पांडे ने यहां से कांग्रेस की प्रत्याशी प्रीति को हराकर निगम पार्षद का चुनाव जीता था और भारतीय जनता पार्टी ने उन पर भरोसा जताया है.

रेखा गुप्ता को हराकर शैली ओबेरॉय बनीं थी मेयर:इस बार भी आम आदमी पार्टी ने शैली ओबेरॉय और आले मोहम्मद इकबाल पर भरोसा जताया है. फरवरी में हुए मेयर चुनाव में शैली ओबेरॉय ने बीजेपी की रेखा गुप्ता को हराया था. वहीं, डिप्टी मेयर के चुनाव में आले मोहम्मद इकबाल ने बीजेपी प्रत्याशी कमल बागड़ी को हराकर जीत दर्ज की थी. दिल्ली नगर निगम का चुनाव पिछले साल दिसंबर में हुआ था.

ये भी पढ़ें:Gay Marriage : 'सुप्रीम' सुनवाई के दौरान सीजेआई ने कहा- पिछले पांच वर्षों के दौरान समाज में समलैंगिक संबंधों की स्वीकार्यता बढ़ी है

ABOUT THE AUTHOR

...view details