दिल्ली

delhi

दिल्ली में गांधी जी की पहचान को लेकर छिड़ी बहस, बीजेपी ने की यह मांग

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jan 8, 2024, 3:44 PM IST

दिल्ली नगर निगम एवं निजी कम्पनी ओमेक्स द्वारा बनाए गए पार्किंग के नाम से गांधी मैदान को हटाया दिया गया है. जिससे नागरिकों एवं व्यापारियों में भारी रोष है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:देश की राजधानी दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में बने पार्किंग को लेकर सियासत शुरू हो गई है. दिल्ली बीजेपी ने प्राइवेट कंपनियों के नाम पर निकले टेंडर को लेकर सवार खड़े किए हैं. भाजपा प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर का कहना है कि चांदनी चौक स्थित ऐतिहासिक गांधी मैदान की भूमि पर दिल्ली नगर निगम एवं निजी कम्पनी ओमेक्स द्वारा बनाए गए पार्किंग के नाम से गांधी मैदान को हटाया दिया गया है. जिससे नागरिकों एवं व्यापारियों में भारी रोष है.

दरअसल, गांधी मैदान चांदनी चौक में अंग्रेजों के समय विकसित क्वीन गार्डन का भाग है. यहां अंग्रेजों के समय से सभाऐं होती आ रही है. महात्मा गांधी की हत्या के बाद तत्कालीन दिल्ली नगर पालिका ने इसका नाम गांधी मैदान रख दिया. तब से यहां गांधी जयन्ती मेला, राजनीतिक सभाएं, सर्कस एवं रामलीला का आयोजन होने लगा. 1980 के बाद जब चांदनी चौक में कार एवं स्कूटर पार्किंग की आवश्यकता का दबाव बढ़ा तो इस भूमि पर कार पार्किंग बना दिया गया और उसका नाम भी गांधी मैदान कार पार्किंग ही रहा.

दिल्ली भाजपा प्रवक्ता का कहाना है कि जब दिल्ली नगर निगम ने इस गांधी मैदान भूमी पर निजी कम्पनी ओमेक्स से मिलकर मॉल बनवाना शुरू किया तो हर कागज में भूमि का नाम गांधी मैदान लिखा गया, लेकिन दिसम्बर 2023 में मॉल एवं कार पार्किंग बन कर तैयार होने के बाद निजी कम्पनी ओमेक्स ने इसके नाम एवं पते से ऐतिहासिक नाम गांधी मैदान पूरी तरह हटा दिया है. कपूर ने इस सम्बंध में दिल्ली नगर निगम आयुक्त एवं महापौर से मांग की है कि वह यह सुनिश्चित करें गांधी मैदान भूमि पर बने माल के नाम बोर्ड पर ओमेक्स माल, गांधी मैदान, चांदनी चौक, दिल्ली लिखा जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details