दिल्ली

delhi

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण : बीजेपी ने केजरीवाल सरकार को ठहराया जिम्मेदार

By

Published : Nov 3, 2022, 9:17 PM IST

दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि जब तक दिल्ली की हवा साफ नहीं हो जाती अरविंद केजरीवाल को राजधानी छोड़कर जाने का कोई अधिकार नहीं है. आज दिल्ली गैस चैंबर में तब्दील हो गई है.

delhi news
बीजेपी ने केजरीवाल सरकार को ठहराया जिम्मेदार

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण लेकर बीजेपी और आप के बीच में आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष आदर्श गुप्ता और सांसद प्रवेश वर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के लिए अरविंद केजरीवाल को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि जब तक दिल्ली की हवा साफ नहीं हो जाती अरविंद केजरीवाल को राजधानी छोड़कर जाने का कोई अधिकार नहीं है. आज दिल्ली गैस चैंबर में तब्दील हो गई है. दिल्ली में सांस लेने वाला हर एक व्यक्ति 50 सिगरेट का धुआं अपने अंदर ले रहा है, जो बेहद चिंताजनक है.

गुप्ता ने कहा कि अरविंद केजरीवाल केंद्र सरकार पर प्रदूषण के मामले को लेकर जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. लेकिन दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर के लिए कोई जिम्मेदार है तो वह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हैं. उन्होंने अपने आठ साल के कार्यकाल में वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने के मद्देनजर एक भी कदम नहीं उठाया है. पंजाब में पराली न जलाए जाएं और वायु प्रदूषण न हो इसको लेकर केंद्र सरकार के द्वारा पंजाब सरकार को 1347 करोड़ रुपये के साथ सवा लाख मशीनें भी दी गई है. ताकि पराली की समस्या से निजात पाई जा सके. लेकिन केंद्र सरकार की तरफ से दी गई राशि में से आधे से ज्यादा राशि प्रयोग ही नहीं की गई और वह लेप्स हो गई है.

बीजेपी ने केजरीवाल सरकार को ठहराया जिम्मेदार

सांसद प्रवेश वर्मा ने कहा कि अपने आप को दिल्ली का बेटा और श्रवण कुमार बताने वाले अरविंद केजरीवाल दिल्ली छोड़ कर भाग गए हैं. दिल्ली का कोई भी मंत्री आज दिल्ली में नहीं है. मुख्यमंत्री गुजरात में साफ हवा में सांस ले रहे हैं, उपमुख्यमंत्री हिमाचल में सांस ले रहे है. लेकिन दिल्ली के लोग गैस चेंबर में सांस लेने को मजबूर हैं.

उन्होंने कहा कि पंजाब में पिछले सालों के मुकाबले 19% ज्यादा पराली जलाई गई है. जबकि हरियाणा और उत्तर प्रदेश से मामले कम सामने आए हैं. पंजाब में खुद मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र में इस साल अब तक 3600 से ज्यादा पराली जलाने के मामले सामने आए हैं. पिछले साल महज 1266 मामले सामने आए थे. यानी इस साल 139 फीसदी पराली जलाने के मामलों में वृद्धि हुई है, जो बेहद हैरान कर देने वाला है.

ये भी पढ़ें :NCR Air Pollution : गैस चैम्बर बनी दिल्ली, हर सांस से प्रदूषण का खतरा

प्रवेश वर्मा ने कहा कि अरविंद केजरीवाल लोगों को बताते हैं कि हम लोगों का इतना पैसा सब्सिडी देकर बचा रहे हैं. मैं आपको बताना चाहता हूं कि दिल्ली के गैस चैंबर में तब्दील होने से दिल्लीवासियों का कितना पैसा बर्बाद हो रहा है. एक परिवार को आज एयर प्यूरीफायर लगवाना पड़ रहा है. इसमें 30 से 40000 का खर्चा होता है साथ ही 5000 रपये के दवाइयों के लिए देने पड़ते हैं. दिल्ली में रह रहे परिवारों को दिल्ली के गैस चैम्बर में तब्दील होने के चलते गोवा, गुजरात उत्तराखंड, हिमाचल जाना पड़ रहा है. जिसमें काफी खर्चा होता है. इस सब के जिम्मेदार सिर्फ और सिर्फ अरविंद केजरीवाल है.

ये भी पढ़ें :NCR Air Pollution: नोएडा की 88 हजार गाड़ियों का रद्द होगा रजिस्ट्रेशन, पढ़ें नया सर्कुलर

ABOUT THE AUTHOR

...view details