दिल्ली

delhi

दिल्ली सचिवालय में सिंगल यूज़ प्लास्टिक उत्पादों पर एक जून से बैन : गोपाल राय

By

Published : May 14, 2022, 6:14 PM IST

दिल्ली पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली सचिवालय में सिंगल यूज़ प्लास्टिक उत्पादों पर एक जून से बैन लग जाएगा. साथ ही सिंगल यूज़ प्लास्टिक से बने अन्य चीजों पर भी बैन लगेगा.

प्लास्टिक उत्पादों पर एक जून से बैन
प्लास्टिक उत्पादों पर एक जून से बैन

नई दिल्ली: दिल्ली सचिवालय में सिंगल यूज़ प्लास्टिक उत्पादों पर एक जून से बैन लगाया गया है. यह जानकारी दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दी. उन्होंने कहा कि दिल्ली सचिवालय में सिंगल यूज़ प्लास्टिक उत्पादों पर बैन लगेगा. दिल्ली सचिवालय के दफ्तरों में यूज़ एंड थ्रो वाले पेन और पानी की बोतलों पर बैन लगाया गया है. साथ ही सिंगल यूज़ प्लास्टिक से बने बैनर्स, पोस्टर्स और खाने के लिए प्रयोग होने वाली कटलरी पूरी तरह से बैन होगी.

वहीं दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण को बढ़ावा देने में सिंगल यूज़ प्लास्टिक भी एक अहम भूमिका निभाता हैं. उन्होंने कहा कि सिंगल यूज़ प्लास्टिक जैसे प्लास्टिक के स्ट्रॉ, पॉलिथिन, प्लास्टिक गिलास आदि जो फेंक दिए जाने पर दोबारा उपयोग में नहीं लाए जा सकते हैं. ऐसे में कई बार लोग इसे खत्म करने के लिए,जमीन में दबा या जला कर इसे खत्म करने की कोशिश करते हैं जोकि कि हवा, पानी और ज़मीन को प्रदूषित करते हैं. इसके अलावा उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं के उपयोग को रोकने के लिए जागरुकता अभियान भी जरूरी है. साथ ही कहा कि दिल्ली सचिवालय में 1 जून से सिंगल यूज़ प्लास्टिक से बने सभी वस्तुओं को बैन किया गया है.

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि एक बार प्रयोग में आने वाली पानी की बोतलों और खान की कटलरी की जगह अब से बांस, ग्लास , मेटल या पेपर से बनी कटलरी को प्रयोग में लाया जाएगा. इसके अलावा सिंगल टाइम यूज़ पेन की जगह पुर्नप्रयोग में आने वाले जेल/बॉल या इंक पेन का उपयोग किया जाएगा. साथ ही प्लास्टिक के बैनर्स और पोस्टर्स की जगह अब कपड़े या पेपर के बैनर्स ही बनाए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details