दिल्ली

delhi

महाठग सुकेश चंद्रशेखर और जैकलीन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अवतार सिंह कोचर को मिली जमानत

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 29, 2023, 6:25 PM IST

Money Laundering case: दिल्ली हाईकोर्ट ने 200 करोड़ रुपए की ठगी के मामले में आरोपी अवतार सिंह कोचर को जमानत दे दी. अदालत ने कोचर को हिरासत की अवधि, बढ़ती उम्र और उनके खराब स्वास्थ्य को देखते हुए जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया है.

अवतार सिंह कोचर को मिली जमानत
अवतार सिंह कोचर को मिली जमानत

नई दिल्ली:दिल्ली हाईकोर्ट ने रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर शिविंदर सिंह की पत्नी अदिति सिंह से कथित तौर पर 200 करोड़ रुपए की मनी लांड्रिंग और मकोका के मामले के आरोपी अवतार सिंह कोचर को जमानत दे दी. जस्टिस दिनेश कुमार शर्मा ने जमानत देने का आदेश जारी किया है. इस मामले में महाठग सुकेश चंद्रशेखर और बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस भी आरोपी हैं.

अदालत ने अवतार सिंह कोचर को पांच लाख रुपए के निजी मुचलके और इतनी ही रकम के दो जमानतियों के आधार पर जमानत देने का आदेश दिया. कोचर को हिरासत की अवधि, बढ़ती उम्र और उनके खराब स्वास्थ्य को देखते हुए जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया गया है. कोर्ट ने कोचर को निर्देश दिया कि वो बिना कोर्ट की अनुमति के देश नहीं छोड़ सकता. साथ ही गवाहों को प्रभावित और साक्ष्यों के साथ छेड़छाड़ नहीं करने का आदेश दिया. इसके अलावा कोर्ट ने कोचर को जांच अधिकारी को अपना फोन नंबर उपलब्ध कराने और आर्थिक अपराध शाखा के दफ्तर में हाजिरी लगाने का निर्देश दिया है.

इस मामले में 15 नवंबर 2022 को कोर्ट ने एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस को जमानत दी थी. 31 अगस्त 2022 को कोर्ट ने जैकलीन फर्नांडिस के खिलाफ दायर पूरक चार्जशीट पर संज्ञान लिया था. दरअसल, 17 अगस्त 2022 को ईडी ने एक पूरक चार्जशीट दाखिल किया था. ईडी ने चार्जशीट में जैकलीन को आरोपी बनाया था. ईडी इस साल अप्रैल में जैकलीन की सात करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त कर चुका है. ईडी की चार्जशीट के मुताबिक, इस मामले के मुख्य आरोपी सुकेश चंद्रशेखर ने जैकलीन को पांच करोड़ 71 लाख रुपए से ज्यादा के गिफ्ट दिए थे.

सुकेश अपनी सहयोगी पिंकी ईरानी के जरिए जैकलीन को गिफ्ट पहुंचाने का काम करता था. इन गिफ्टों में 52 लाख रुपए का घोड़ा और 9 लाख रुपए की एक पारसी बिल्ली भी शामिल है. ईडी के मुताबिक, सुकेश चंद्रशेखर ने जैकलीन के लिए उपहार खरीदने में जो धन का इस्तेमाल किया, वो शिवेंद्र सिंह की पत्नी अदिति सिंह समेत दूसरे हाई-प्रोफाइल लोगों से धोखाधड़ी कर वसूला था. इस पूरे अपराध के लिए दिल्ली पुलिस ने सुकेश चंद्रशेखर पर मकोका लगाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details