दिल्ली

delhi

MCD Standing Committee Election: स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव की रात तक गहमागहमी, सौरभ बोले- चुनाव कराकर ही उठेंगे, चाहे पूरी रात हो जाए

By

Published : Feb 22, 2023, 10:54 PM IST

Updated : Feb 22, 2023, 11:00 PM IST

दिल्ली नगर निगम में बुधवार शाम को स्टैंडिंग कमेटी सदस्यों के चुनाव के लिए वोटिंग के दौरान हंगामा हो गया. यह देर रात तक खत्म नहीं हुआ. आम आदमी पार्टी ने रात करीब साढ़े नौ बजे घोषणा की कि चाहे आज रात हो, चाहे सुबह हो....स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव हुए बिना सदन की कार्यवाही स्थगित नहीं होगी. फिलहाल आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच टकराव जारी है.

Etv Bharat
Etv Bharat

सौरभ भारद्वाज, आप नेता

नई दिल्ली:एमसीडी में मेयर व डिप्टी मेयर के चुनाव के बाद बुधवार शाम को जब स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई तब काफी शोर-शराबा शुरू हो गया. नवनिर्वाचित मेयर ने एक घंटे का ब्रेक दिया, लेकिन ब्रेक के बाद भी जब दोबारा स्थाई समिति के सदस्यों के लिए चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई, तब बीजेपी पार्षद पहले हुए चुनाव में मोबाइल आदि को लेकर हंगामा करने लगे. सदन की बैठक फिर कुछ देर के लिए स्थगित कर दी गई. इस दौरान दिन में संपन्न हुए मेयर व डिप्टी मेयर के चुनाव हार चुकी बीजेपी के पार्षद को भगवान हनुमान की याद आ गई और वे सदन में ही हनुमान चालीसा का पाठ करने लगे.

बुधवार रात 9 बजे के करीब फिर स्थाई समिति के सदस्यों के चुनाव को लेकर प्रक्रिया शुरू हुई, लेकिन शोर शराबा कम नहीं हुआ. तब इस दौरान सदन में मौजूद आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा कि चाहे जितना भी व्यवधान डालें, लेकिन निगम सदन की इसी पहली बैठक में स्थाई समिति के सदस्यों का भी चुनाव होगा और इसके लिए पूरी रात या अगला दिन भी कार्यवाही चलानी पड़े तो वह जारी रखा जाएगा. आप का आरोप है कि दिल्ली नगर निगम की स्थाई समिति का चुनाव भाजपा के पार्षद नहीं होने दे रहे हैं. दिल्ली नगर निगम के सदन में देर रात तक भाजपा के पार्षद हंगामा करते रहे.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश की दुहाईः आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि तीनों चुनाव पहली बैठक में कराने का आदेश सुप्रीम कोर्ट ने दिया है. स्थायी समिति चुनाव हुए बगैर सत्र खत्म नहीं होगा. भले सदन लगातार कई‌ दिनों तक चलता रहे. आम आदमी पार्टी का मेयर, डिप्टी मेयर बन गया है और स्टैंडिंग कमेटी भी 'आप' की बनेगी. एमसीडी का सदन भले पूरी रात चले लेकिन हम आज ही चुनाव कराएंगे.

उन्होंने कहा कि भाजपा के पार्षद हर कोशिश कर रहे हैं कि चुनाव ना हो. सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि पहली एमसीडी की बैठक होगी. उसमें तीनों चुनाव कराए जाएंगे. ऐसे में मेयर आज ही स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव कराएंगी. भले लगातार कई‌ दिनों तक सदन चलता रहे। हम चुनाव कराने के बाद ही यहां से उठेंगे. चुनाव से पहले सदन को स्थगित नहीं किया जाएगा. भाजपा सिर्फ हार के डर से भाग रही है.

भाजपा पर AAP आक्रामकः सौरभ भारद्वाज ने कहा कि एमसीडी के अभी चुनाव में इलेक्शन कमीशन ने कहा कि आप अपना मोबाइल साथ ले जा सकते हैं. अब तक जितने भी स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव हुए हैं किसी में भी मोबाइल ले जाने पर रोक नहीं लगाई गई थी. भाजपा के लोग इलेक्शन कमीशन से भी ज्यादा बड़े हो गए हैं. जब मेयर इस बात पर भी तैयार हो गए कि मोबाइल नहीं ले जाएंगे, ऐसे में सीटों पर बैठ जाइए. भाजपा के पार्षद सीटों पर बैठने के पांच मिनट बाद फिर से हंगामा करने लग गए. क्योंकि भाजपा के आला कमान से मैसेज आ गया होगा. इसकी पूरी स्क्रिप्ट भाजपा के मुख्यालय पर लिखी गई है. इनकी बात मानने के बावजूद कह रहे हैं कि हम चुनाव नहीं होने देंगे. वह कह रहे हैं कि जिनके 45 वोट डल गए हैं, उनको दोबारा डलवाइए. एमसीडी के सचिव बता चुके हैं कि सीमित बजट है. हमने नगर निगम के सचिव को बुलाकर पूछा कि आपके पास कितने बैलेट हैं. उनके पास 245 बैलट पेपर हैं ऐसी स्थिति में नए सिरे से वोट नहीं डलवाई जा सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट भी कह चुका है कि आज चुनाव कराना है अगर आज चुनाव नहीं हुए तो इसकी अवमानना भाजपा के पार्षदों के ऊपर होगी जो कि हंगामा कर रहे हैं. हम सुप्रीम कोर्ट के समक्ष वचनबद्ध हैं कि हमें चुनाव कराना है और दिल्ली को स्टैंडिंग कमेटी देनी है.

यह भी पढ़ें: Delhi Mayor Election: बीजेपी पार्षदों ने सदन में किया हनुमान चालीसा का पाठ, जानें क्यों

Last Updated : Feb 22, 2023, 11:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details