दिल्ली

delhi

22.5 लाख अतिरिक्त सीटों का किया गया था दावा, ...फिर भी ट्रेनों में खड़े होकर सफर करने को मजबूर यात्री

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 16, 2023, 10:14 PM IST

New Delhi Railway Station: पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में छठ महापर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. बड़ी संख्या में लोग दीपावली से पहले ही घर निकल गए, लेकिन अभी भी छठ महापर्व पर घर जाने वालों की भीड़ ट्रेनों में कम होती नहीं दिख रही है. गुरुवार को दिल्ली से पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार को जाने वाली सभी ट्रेनों में खचाखच भीड़ दिखाई दी.

22.5 लाख अतिरिक्त सीटों का किया गया था दावा
22.5 लाख अतिरिक्त सीटों का किया गया था दावा

22.5 लाख अतिरिक्त सीटों का किया गया था दावा

नई दिल्ली: छठ पर्व के मद्देनजर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यूपी-बिहार जाने वाले यात्रियों की भारी भीड़ है. बिहार-उत्तर प्रदेश की तरफ जाने वाली ट्रेनों का बुरा हाल है. इसी बीच केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने यात्रियों से बातचीत की. केंद्रीय मंत्री ने कहा, "इस साल विशेष त्योहार के लिए विशेष ट्रेन की व्यवस्था की गई है. इसकी पिछले कई महीनों से प्लनिंग की जा रही थी.

रेलवे के दावे के विपरीत है हकीकतः भारतीय रेलवे की ओर से त्योहारों के मद्देनजर 200 से अधिक अतिरिक्त ट्रेनें चलाई गई है. 70 ट्रेनों में 117 से अधिक अतिरिक्त कोच जोड़े गए हैं. इस तरीके से ट्रेनों में साढ़े 22 लाख अतिरिक्त सीटों की व्यवस्था करने का दावा किया गया, लेकिन दिल्ली से पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार को जाने वाली ट्रेनों में स्थिति यह रही कि गुरुवार शाम ट्रेनों में खड़े होकर यात्री सफर करते हुए दिखाई दिए. जनरल कोच में यात्रियों का चढ़ना मुश्किल था.

उत्तर प्रदेश और बिहार में छठ महापर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. छठ महापर्व पर घर जाने वालों की भीड़ ट्रेनों में कम होती नहीं दिख रही है. गुरुवार को दिल्ली से यूपी और बिहार को जाने वाली सभी ट्रेनों में खचाखच भीड़ दिखाई दी. आज शाम आनंद विहार रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 2 से आनंद विहार से बिहार के सीतामढ़ी जाने के लिए लिक्ष्वी एक्सप्रेस आकर खड़ी हुई तो यात्रियों में सीट के लिए भगदड़ मच गई. आरपीएफ के जवानों ने भीड़ पर काबू पाया. जनरल कोच में लोग खचाखच भर गए. भीड़ इतनी हो गई कि कोच में चढ़ना मुश्किल था. लोग टॉयलेट के गेट तक सामान रखकर खड़े हुए दिखाई दिए.

स्लीपर में भी खड़े होकर सफर करते दिखे यात्री:ट्रेनों में यात्रियों को कंफर्म सीट नहीं मिली तो रेलवे के काउंटर से ट्रेन में स्लीपर क्लास का वेटिंग टिकट ले लिया. लिक्ष्वी एक्सप्रेस के स्लीपर क्लास में सीट की तुलना में कई गुना ज्यादा यात्री सफर करते दिखाई दिए. सीट न हिने के कारण यात्री ट्रेन में खड़े होकर सफर करते हुए दिखाई दिए. भीड़ ज्यादा होने के कारण जनरल कोच में टॉयलेट जाने की जगह नहीं थी. वहीं स्लीपर क्लास में भी भीड़ के कारण यात्रियों को असुविधा हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details