दिल्ली

delhi

10 Employees Corona Infected: दिल्ली एम्स में 10 कर्मचारी कोरोना संक्रमित, मास्क पहनना जरूरी

By

Published : Apr 11, 2023, 8:41 AM IST

राजधानी के एम्स अस्पताल में 10 कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. ऐसे में प्रशासन ने ऐहतियात के तौर पर परिसर में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है और गाइडलाइन भी जारी कर दी है. जिसका सभी कर्मचारियों को पालन करना जरूरी है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:राजधानी में कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही अस्पतालों में भी कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती होने शुरू हो गए हैं. इन मरीजों के संपर्क में आकर अस्पताल के कर्मी भी कोरोना संक्रमित हो रहे हैं. अस्पताल के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली एम्स में भी 10 कर्मचारी कोरोना संक्रमित हो गए हैं. इनमें कार्डियोलाजी विभाग के एक सीनियर प्रोफेसर भी शामिल हैं. हालांकि, इनमें से किसी को गंभीर संक्रमण होने की सूचना नहीं है.

एम्स परिसर में मास्क पहनना अनिवार्य:दिल्ली कोरोना ऐप के अनुसार एम्स में इस समय 12 कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती हैं. कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित होने के बाद एम्स प्रशासन ने अस्पताल में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. साथ ही कोरोना से बचाव के लिए गाइडलाइन भी जारी कर दी है. जिसका पालन अस्पताल में कार्यरत सभी कर्मचारियों को करना अनिवार्य है. साथ ही एम्स के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. संजीव लालवानी ने मेमोरेंडम जारी कर सभी कर्मचारियों को सात बिंदुओं के तहत नियमों का पालन करने के निर्देश दिए हैं.
इन नियमों का पालन करने के लिए जारी किया मेमोरेंडम
1.सभी कर्मचारी कार्यस्थल पर कपड़े के मांस का इस्तेमाल करेंगे, जिससे उसका दोबारा प्रयोग किया जा सके.
2.कार्यस्थल की विधिवत तरीके से सफाई और सैनिटाइजेशन सुनिश्चित करें. विशेष रूप से छुए जाने वाली सतहों का अधिक ध्यान दें.
3.खांसते और छींकते समय अपने मुंह और नाक को रुमाल से ढक लें.
4.हाथों की साफ-सफाई पर ध्यान देते हुए फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें.
5.शक्ति के साथ इमारतों और कमरों में संक्रमण रोधी छिड़काव सैनिटाइजेशन सुनिश्चित किया जाए.
6.हाथों को बार-बार धोने का अभ्यास करें और एल्कोहल युक्त सैनिटाइजर का प्रयोग करें
7.कमरों के अंदर बैठने की व्यवस्था इस तरह से करें कि सीटों के बीच में कुछ दूरी रहे.
8.कैंटीन में भीड़-भाड़ जुटाने से बचना चाहिए.
9.किसी भी कार्यस्थल पर पांच से ज्यादा लोगों को एक साथ एकत्रित नहीं होना चाहिए.
10.ऑफिस कांप्लेक्स में बहुत ही सीमित मात्रा में लोगों को आना-जाना करने दें. सिर्फ उन्हीं लोगों को आने दें, जिनके पास आने की प्रॉपर परमिशन हो.

11.सभी डॉक्टर और कर्मचारी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें. अगर किसी को भी बुखार, सर्दी, खांसी, जुकाम हो, तो तुरंत अपने रिपोर्टिंग अधिकारी को सूचना देकर कार्यस्थल को छोड़ दें. डॉक्टर की सलाह से घर में क्वारंटाइन हो जाएं और कोरोना की जांच कराएं. उच्च जोखिम वाले बुजुर्ग कर्मचारी, गर्भवती महिलाएं व किसी भी बीमारी से पीड़ित कर्मचारी अपने स्वास्थ्य का अतिरिक्त ध्यान रखें और सावधानी बरतें.

ये भी पढ़ें:Corona Update: दिल्ली में मिले कोरोना के 484 नए मामले, तीन मरीजों की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details