दिल्ली

delhi

देश-विदेश में देखी गई दिल्ली की रामलीला, राष्ट्रपति के संदेश का भी हुआ प्रसारण

By

Published : Oct 26, 2020, 8:16 AM IST

पूर्वी दिल्ली के आईपी एक्सटेंशन स्थित आईपैक्स भवन में तीन दिवसीय रामलीला का विजयादशमी के दिन समापन हुआ. इस दौरान उड़ीसा के कलाकारों ने सुप्रसिद्ध छाउ नृत्य शैली में राम-रावण युद्ध प्रस्तुत किया. वहीं कार्यक्रम के दौरान महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविद का संदेश भी प्रसारित किया गया.

Ramlila of Delhi seen in country and abroad
राम-रावण युद्ध

नई दिल्लीः पूर्वी दिल्ली के आईपी एक्सटेंशन स्थित आईपैक्स भवन में तीन दिवसीय रामलीला का विजयादशमी के दिन समापन हुआ. इस दौरान रामलीला में महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविद का संदेश प्रसारित किया गया. वहीं रावण वध एलईडी के माध्यम से दिखाया गया.

राम दरबार

जापान में भी देखी गई रामलीला

नवरात्रि के दौरान हर साल डीडीए उत्सव ग्राउन्ड में रामलीला का आयोजन किया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना के चलते आईपैक्स भवन के सभागार में केवल तीन दिवसीय रामलीला का मंचन किया गया. जिसमें प्रभुराम के जन्म से रावण वध और राज तिलक तथा दिपावली उत्सव तक संपूर्ण लीला का प्रदर्शन किया गया. इस रामलीला का प्रदर्शन यूट्यूब और फेसबुक पेज पर भी प्रसारण किया गया. जिसे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लोगों ने देखा और आनंद लिया. इसी कड़ी में जापान में भी भारतवंशियोंं ने रामलीला का लुफ्त उठाया और अपने मित्रों को भी सहभागी बनाया तथा भारतीय जीवन पद्धति से परिचय करवाया.

केवट प्रसंग
विधानसभा अध्यक्ष ने लिया आशीर्वाद

लीला में भगवान श्री राम का आशीर्वाद लेने के लिये दिल्ली विधान सभा के अध्यक्ष राम निवास गोयल विशेष रूप से पहुंचे. उन्होेंने लीला कमेटी को बधाई दी और कहा कि जमुना पार में इस लीला ने दिल्ली में अपना प्रमुख स्थान बना लिया है. उन्होंने श्री राम के चित्रकूट निवास के दौरान जीवन उपयोगी मार्गदर्शक कार्यों की चर्चा की. वहीं आरएसएस के विभाग संघ चालक सुनील ककड़ जी ने कहा कि समरसता का संदेश व जन-जन की उन्नति ही वास्तविक राम राज्य है.

एलईडी में दिखाया गया रावण दहन

रामलीला के अंतिम दिन राम-रावण युद्ध उड़ीसा के सुप्रसिद्ध छाउ नृत्य शैली में प्रस्तुत किये गये. दर्शकों ने पूरे उल्लास और जय श्रीराम के नारे के साथ लंकेश वध को देखा. वहीं श्रीराम के पर्यावरण संरंक्षण के संदेश को ध्यान में रखते हुऐ इस साल वर्चुअल एलईडी पर पुतले दहन दिखाए गये और आतिशबाजी भी की गई. वहीं इस अवसर पर उपस्थित सभी दर्शकों को श्रीगणेश जी व माता लक्ष्मी की मूर्ति भेंट की गई. लीला के चैयरमैन दलीप बिन्दल ने कलाकारों को श्रेष्ठ अभिनय के लिये बधाई दी. उन्होंने आशा प्रकट की कि हम करोना महामारी पर विजय प्राप्त कर अगले साल पुराने 20 हजार मीटर मैदान में रामलीला उत्सव का आयोजन करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details