दिल्ली

delhi

पूर्वी दिल्ली नगर निगम की सभी स्कूलों को मॉडल स्कूल बनाने की तैयारी शुरू

By

Published : Sep 17, 2021, 8:08 AM IST

model schools
model schools

पूर्वी दिल्ली नगर निगम अपने सभी स्कूलों को मॉडल स्कूल बनाने की तैयारी में है. निगम के स्कूलों में प्राइवेट स्कूलों की तरह सभी सुविधाएं हों इसका प्रयास नगर निगम की तरफ से शुरू कर दिया गया है.

नई दिल्ली:दिल्ली में निगम के स्कूलों के बच्चों को बहुत जल्द ही प्राइवेट स्कूलों की तरह सभी सुविधाएं मिलने लगेंगी. क्योंकि पूर्वी दिल्ली नगर निगम अपने सभी स्कूलों को मॉडल स्कूल बनाने जा रही है. इन स्कूलों में स्मार्ट बोर्ड, सीसीटीवी जैसी मॉडर्न सुविधाएं उपलब्ध करानी है. इन स्कूलों में साफ-सफाई और सुरक्षा का खास ध्यान रखा जाएगा.

मॉडल स्कूल को लेकर ईटीवी भारत ने पूर्वी दिल्ली नगर निगम के शिक्षा समिति के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राजीव कुमार से खास बातचीत की. बातचीत में उन्होंने बताया की पूर्वी दिल्ली नगर निगम अपने सभी स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से मॉडल स्कूल बनाने जा रहा है. पहले चरण में शहादरा साउथ जोन के 15 और शहादरा नॉर्थ जोन के 15 स्कूलों को मॉडल स्कूल बनाया जाएगा.

सभी स्कूलों को मॉडल स्कूल बनाने की तैयारी शुरू.

ये भी पढ़ें: Saket Court: कुतुब मीनार परिसर में पूजा का अधिकार दिये जाने की मांग वाली याचिका पर आज सुनवाई

वहीं राजीव कुमान ने कहा कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम के स्कूलों में इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी नहीं है सिर्फ उसे मॉडर्न लुक देना है साथ ही स्मार्ट बोर्ड और सीसीटीवी जैसी मॉडर्न सुविधाएं उपलब्ध करानी है. इसके लिए अधिकारियों की टीम के साथ उन स्कूलों का निरीक्षण किया जाएगा जिन स्कूलों को पहले चरण में मॉडल बनाना है. निरीक्षण के दौरान इस बात की जानकारी ली जाएगी कि स्कूल में किस चीज की जरूरत है और उस कमी को पूरा किया जाएगा. स्कूलों का रंगरूप बच्चों की पसंद के अनुरूप किया जाएगा. इसके साथ ही इनडोर और आउटडोर खेल की भी व्यवस्था की जाएगी. राजीव कुमार ने कहा कि साफ-सफाई और सुरक्षा का खास ख्याल रखा जाएगा. सभी स्कूलों में सफाईकर्मी और सुरक्षा गार्ड नियुक्त भी की जाएगी.

ये भी पढ़ें: लालकिला हिंसा: लखबीर सिंह उर्फ लक्खा की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई आज

दिल्ली सरकार के स्कूलों से मिल रही चुनौती के सवाल पर राजीव कुमार ने कहा कि दिल्ली सरकार कुछ स्कूलों को ठीक कर शिक्षा में सुधार का ढिंढोरा पीट रही है. इसमें सच्चाई कुछ नहीं है. केजरीवाल सरकार हर मोर्चे पर फेल साबित हुई है. दिल्ली सरकार अगर निगम का पूरा पैसा देती है तो वह निगम के पूरे स्कूलों को एक साथ मॉडल स्कूल बना देते.

ABOUT THE AUTHOR

...view details