दिल्ली

delhi

नोएडा में विकसित भारत संकल्प यात्रा से लोगों को सरकारी योजनाओं से कराया गया अवगत

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Dec 11, 2023, 6:15 PM IST

विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन कर देश के अलग-अलग जगहों पर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए लोगों को जागरुक किया जा रहा है. इसमें कई योजनाओं शामिल हैं, जिनका लाभ आम लोगों तक नहीं पहुंच तक पाती है इसलिए इस योजना की शुरुआत की गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली/नोएडा: गौतम बुद्ध नगर में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया गया. इस यात्रा के जरिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आम लोगों को प्रशासन और शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक किया जा रहा है. इस का उद्देश्य शासन की योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाना है. इस उद्देश्य के साथ व्यापक स्तर पर जिले में यह कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.

नोएडा में जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है. संकल्प यात्रा द्वारा नोएडा विधानसभा, दादरी विधानसभा और जेवर विधानसभा में कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा हैं. कार्यक्रम के माध्यम से सभी लोगों को सरकार व प्रशासन द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है, जिससे सभी लोग इसका लाभ ले सके.

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, स्कूल चलो अभियान, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मिशन शक्ति, खाद एवं रसद विभाग, पशुपालन विभाग, सखी स्वयं सहायता समूह, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, किसानों को नेयो यूरिया, सहकारिता विभाग, पोषण तश्तरी, कृषि विभाग और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सहित अन्य योजनाओं के बारे में जनता को जागरूक किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:पीएम मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत की

जनता को किया जा रहा जागरूक: कार्यक्रमों में जिला प्रशासन के अधिकारी आम नागरिकों को योजनाओं के संबंध में जानकारी देते हुए योजनाओं के लाभ से लाभान्वित करने के लिए आवेदन प्राप्त कर रहे हैं. साथ ही जन प्रतिनिधि भी इसमें अपनी सहभागिता निभा रहे हैं. कार्यक्रमों में नोएडा विधायक पंकज सिंह, दादरी विधायक तेजपाल सिंह नागर और जेवर विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह जनता को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कर रहे हैं ताकि इन योजनाओं का लाभ अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को मिल सके.

ये भी पढ़ें:विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पहुंचे ग्रेटर नोएडा

ABOUT THE AUTHOR

...view details