दिल्ली

delhi

G20 summit: नोएडावासियों ने की मेट्रो से रिकॉर्ड यात्रा, ट्रैफिक जाम से बचने के लिए लोग दे रहे तरजीह

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 8, 2023, 2:20 PM IST

दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन को लेकर यातायात नियम लागू हैं. ट्रैफिक की बंदिशों के चलते नोएडा और गुरुग्राम से दिल्ली के बीच सफर करने वाले यात्रियों के लिए मेट्रो लाइफ लाइन सिद्ध हो रही है. मेट्रो में रिकॉर्ड संख्या में यात्री यात्रा कर रहे हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली/नोएडा: राष्ट्रीय राजधानी को सैटेलाइट शहरों से जोड़ने वाली दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का नेटवर्क दिल्ली और आसपास के सैटेलाइट सिटी में लगभग 390.14 किलोमीटर का है, जिसमें 286 स्टेशन है. इस हफ्ते मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने 71 लाख यात्रियों को एक दिन में एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचा कर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने बीते 4 सितंबर को अपनी विभिन्न सेवाओं में दिल्ली मेट्रो की यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या 71.03 बताई है, जो कि दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्रियों की सबसे अधिक संख्या को दर्शाता है. ट्रैफिक जाम और ट्रैफिक की बंदिशों से बचने के लिए 4 सितंबर को सबसे ज्यादा नोएडा के लोगों ने मेट्रो से यात्रा की. नोएडा से द्वारका के बीच चलने वाली ब्लू लाइन की सेवाओं ने 18,74,167 लोगों और बॉटनिकल गार्डन से जनकपुरी वेस्ट के बीच चलने वाली मजेंटा लाइन में 5,92,338 लोगों ने यात्रा की. जबकि गुरुग्राम से रिठाला बीच चलने वाली येलो लाइन ने 19,95,752 यात्रियों को उनके गंतव्य स्थानों तक पहुंचाया है.

G20 सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो की सेवा सभी लाइनों पर आज से रविवार तक सुबह चार बजे से दिल्ली मेट्रो का संचालन किया जा रहा है. ऐसा दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने सुरक्षा, कानून, यातायात व्यवस्था को बनाए रखने के लिए तैनात पुलिसकर्मियों और अन्य सहायक एजेंसियों के कर्मचारियों की सुविधा के लिए यह फैसला लिया है. सुबह 6 बजे तक सभी लाइनों पर मेट्रो हर 30 मिनट में मिलेगी. इसके बाद संचालन सामान्य हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- G20 शिखर सम्मेलन के दौरान गांधी नगर कपड़ा मार्केट आम दिनों की तरह खुला रहेगा

यह भी पढ़ें-G20 Summit In India: जी20 डिनर के लिए मनमोहन सिंह, स्टालिन, नीतीश कुमार को दिया गया न्योता, जानिए कौन हो रहा शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details