दिल्ली

delhi

Delhi News: MCD ने शैक्षणिक संस्थानों का किया निरीक्षण, 197 स्कूलों में मिला मच्छर का लार्वा

By

Published : May 20, 2023, 7:10 PM IST

राजधानी दिल्ली में नगर निगम ने स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों में निरीक्षण किया. इस दौरान 197 स्कूलों में मच्छर का लार्वा पाया गया.

MCD ने शैक्षणिक संस्थानों का किया निरीक्षण
MCD ने शैक्षणिक संस्थानों का किया निरीक्षण

नई दिल्ली: पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने मच्छरों के प्रजनन की जांच के लिए स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों में विशेष अभियान चलाया. इस अभियान के अंतर्गत 2472 स्कूलों का निरीक्षण किया गया. जिसमें से 197 स्कूलों में मच्छरों का प्रजनन पाया गया. विभाग द्वारा इन स्कूलों को 190 नोटिस जारी किए और 47 पर क़ानूनी कार्रवाई की गई है.

197 स्कूलों में मच्छरों का प्रजनन: गंगा इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 21 रोहिणी (पूठखुर्द), गुरु हरिकिशन पब्लिक स्कूल (मुखर्जी नगर), मोंट फोर्ट स्कूल अशोक विहार PH- 1 (अशोक विहार), जाकिर हुसैन कॉलेज (चांदनी महल), डीएवी पब्लिक स्कूल, सेक्टर-7, रोहिणी (रोहिणी एफ), सचदेवा पब्लिक स्कूल सेकेंड 13 (रोहिणी ई), गुरु नानक पब्लिक स्कूल (शास्त्री पार्क), फ्रांसिस गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल दरिया गंज (दरिया गंज), लेडी इरविन प्राइमरी स्कूल (एंड्रयूज गंज), शैडली पब्लिक स्कूल (सुभाष नगर), होली कॉन्वेंट पब्लिक स्कूल (केशो पुर), कोलंबिया पब्लिक स्कूल (विकास पुरी), नेताजी सुभाष विश्वविद्यालय (मटियाला), दिल्ली पब्लिक स्कूल सफदरजंग एनक्लेव (ग्रीन पार्क), रामजस इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर-4 आर के पुरम (मुनिरका), एमिटी इंटरनेशनल स्कूल साकेत (लाडो सराय) में मच्छर का प्रजनन पाया गया है.

बता दें कि मच्छरों के प्रजनन की रोकथाम और नियंत्रण के लिए सभी स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुखों को बचाव उपाय करने की सलाह दी गई है. जनस्वास्थ्य विभाग ने स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों में बच्चों के संवेदनशीन समूह को ध्यान में रखते हुए मच्छरों के प्रजनन की जांच के लिए विशेष अभियान चलाया है.

ये भी पढ़ें:AAP ने शुरू कर दी लोकसभा चुनाव की तैयारी, सात नए उपाध्यक्ष का किया ऐलान, जाने कौन-कौन है शामिल?

11वीं क्लास में दाखिला के लिए आवेदन:दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए ग्यारहवीं कक्षा में दाखिला के लिए शिक्षा विभाग की एडिशनल डायरेक्टर ऑफ एजुकेशन (स्कूल) रीता शर्मा द्वारा दिशा निर्देश जारी किया गया है. उन्होंने बताया कि 11वीं में दाखिला के लिए स्कूल प्रमुखों के लिए गाइडलाइंस जारी किए गए हैं. उन्होंने बताया कि सरकारी स्कूलों से दसवीं क्लास पास करने वाले छात्र जिन्हें 50 फीसदी से अधिक अंक मिले हैं. वह साइंस, कॉमर्स और मानविकी स्ट्रीम के लिए चयन कर सकेंगे. उन्होंने बताया कि 11वीं में नॉन प्लान एडमिशन के तहत जल्द ही तिथि घोषित की जाएगी. छात्र स्कूलों में पहुंचकर और ऑनलाइन मोड में दाखिला की पूर्ण प्रक्रिया के बारे में जानकारी ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें:केंद्र सरकार के अध्यादेश के खिलाफ हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगे: सीएम केजरीवाल

इतने फीसदी अंक तय करेगा कौन सा मिलेगा स्ट्रीम:

  1. स्ट्रीम साइंस मैथ्स के साथ 55 फीसदी अंक. दसवीं में अंग्रेजी में 50 फीसदी अंक. मैथ्स और साइंस में 50 फीसदी अंक.
  2. साइंस बिना मैथ्स के (दसवीं में 55 फीसदी अंक) अंग्रेजी में 50 फीसदी अंक. मैथ्स में 40 फीसदी और साइंस में 50 फीसदी अंक होने चाहिए.
  3. कॉमर्स मैथ्स के साथ (50 फीसदी दसवीं में अंक) अंग्रेजी में 45 फीसदी अंक. मैथ्स में 50 फीसदी और सोशल साइंस ने 45 फीसदी अंक.
  4. कॉमर्स बिना मैथ्स (अंग्रेजी में 50 अंक और हिंदी में 45 फीसदी अंक) सोशल साइंस में 45 फीसदी अंक.
  5. मानविकी स्ट्रीम के लिए दसवीं पास छात्र दाखिला ले सकेंगे. स्कूल प्रमुख इस स्ट्रीम में सभी छात्रों का दाखिला सुनिश्चित करेंगे.

ये भी पढ़ें:सिद्धारमैया दूसरी बार बने कर्नाटक के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री शिवकुमार ने भी शपथ ली

ABOUT THE AUTHOR

...view details