दिल्ली

delhi

विभिन्न मांगों को लेकर नोएडा प्राधिकरण पर किसानों ने किया जोरदार प्रदर्शन

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Dec 11, 2023, 4:51 PM IST

Farmers protested at Noida Authority: अपनी विभिन्न मांगों को लेकर भारतीय किसान परिषद से जुड़े किसान नोएडा प्राधिकरण के गेट के सामने अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

नोएडा प्राधिकरण पर किसानों ने किया जोरदार प्रदर्शन

नई दिल्ली/नोएडा: भारतीय किसान परिषद के संयोजक सुखबीर खलीफा की अगुआई में सोमवार को हजारों की संख्या में किसानों ने अपनी मांगों को लेकर सेक्टर पांच स्थित हरौला से जुलूस निकाला. किसान प्रदर्शन करते हुए नोएडा प्राधिकरण के गेट के सामने धरने पर बैठ गए. किसानों का कहना है कि जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं होतीं तब तक वे धरने पर डटे रहेंगे.

यह भी पढ़ें-EPS-95 संघर्ष समिति ने अपनी मांगों को लेकर किया जंतर मंतर पर प्रदर्शन, केंद्र सरकार से मांगें पूरी करने की गुहार

उनका कहना है कि प्राधिकरण द्वारा पहले भी कई बार आश्वासन दिया गया पर हमारी मांगे पूरी नहीं हुईं. उनकी कुछ मांगों को प्राधिकरण द्वारा मान लिया गया पर संस्तुति के लिए शासन के पास भेजा गया है, जो अभी तक वापस नहीं आया है. किसानों को कहना है कि जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं हो जाती, तब तक हम धरने पर बैठे रहेंगे. किसानों के धरने को देखते हुए वहां भारी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. पूरा नोएडा प्राधिकरण छावनी में तब्दील हो गया है.

भारतीय किसान परिषद के संयोजक सुखबीर खलीफा के नेतृत्व में सोमवार को हज़ारों की संख्या में किसान धरने पर बैठे हैं. किसान नोएडा प्राधिकरण के पूर्व में हुए समझौतों को पास कराए जाने, 81 गांवों के किसानों की जमीन के एवज में 10% प्लॉट एवं 64.7 % मुआवजे, पुत्री को समान अधिकार दिये जाने, आबादी निस्तारण कराए जाने की मुख्य मांग को लेकर नोएडा प्राधिकरण कार्यालय सेक्टर 6 पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं.

भारतीय किसान परिषद के संयोजक सुखबीर खलीफा का कहना है कि प्राधिकरण और शासन द्वारा आज तक किसानों को सिर्फ आश्वासन देने का काम किया गया है. उनकी मांगें आज तक कभी भी पूरी नहीं की गईं. वहीं प्राधिकरण से भेजी गई रिपोर्ट शासन के पास अभी तक लंबित है, इसे जब तक लागू नहीं किया जाएगा, हमारा प्रदर्शन चलता रहेगा.

यह भी पढ़ें-गाय को राष्ट्र माता घोषित करने समेत गौ मंत्रालय गठित करने की मांग को लेकर जंतर मंतर पर प्रदर्शन, साधु संत समाज के लोगों ने किया प्रदर्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details