दिल्ली

delhi

Illegal Houses Case: कस्तूरबा नगर में डीडीए ने सड़क की जमीन पर बने अवैध मकानों को किया ध्वस्त

By

Published : May 31, 2023, 5:34 PM IST

डीडीए ने शाहदरा जिला के कस्तूरबा नगर में सड़क की जमीन पर बने अवैध मकानों को ध्वस्त कर दिया है. लोगों का आरोप है कि यहां उनकी कई पीढ़ियां रह चुकी है, लेकिन अब इस जमीन को सरकारी बता कर उन्हें बेघर कर दिया है.

delhi news
अवैध मकानों को dda ने किया ध्वस्त

अवैध मकानों को dda ने किया ध्वस्त

नई दिल्ली:शाहदरा जिला के कस्तूरबा नगर में डीडीए ने सड़क की जमीन पर बने अवैध मकानों को पूरी तरीके से ध्वस्त कर दिया है. इससे पहले 22 मई को डीडीए की तरफ से कार्रवाई की गई थी, लेकिन कोर्ट से एक हफ्ते का स्टे मिलने के बाद डीडीए ने कार्रवाई स्थगित कर दी थी. स्टे की समय सीमा समाप्त होने के बाद बुधवार सुबह एक बार फिर भारी संख्या में पुलिस बल की मौजूदगी में डीडीए की टीम पहुंची और बाकी बचे मकानों, झुग्गी झोपड़ी और अवैध कब्जे को हटा दिया.

कार्रवाई के मद्देनजर कस्तूरबा नगर में धारा 144 लगा दिया गया था. साथ ही जगह-जगह पर बैरिकेडिंग कर पुलिस बल के अलावा अर्द्धसैनिक बल को भी तैनात किया गया था. बताया जा रहा है कि जिन मकानों पर बुलडोजर चला कर ध्वस्त किया गया है, वह मकान सड़क की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर बनाया गया हैं. अब सड़क को बनाया जाना है, जिसकी वजह से जमीन को खाली कराया जा रहा है.

वहीं, पीड़ित परिवार ने बताया कि वह लोग दशकों से इस जमीन पर मकान बना कर रह रहे हैं. उनकी कई पीढ़ियां यहां रह चुकी है, लेकिन अब इस जमीन को सरकारी बता कर उन्हें बेघर कर दिया गया है. उनके लिए न तो रहने की कोई व्यवस्था की गई है और न ही उन्हें मुआवजा दिया गया है. इस भीषण गर्मी में वह लोग खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर है.

ये भी पढ़ें :Security on India Gate: जंतर-मंतर पर बवाल के बाद पुलिस अलर्ट मोड पर, इंडिया गेट पर बढ़ाई गई सुरक्षा

कुछ पीड़ित परिवार ने बताया कि वह लोग बंटवारे के समय पाकिस्तान से आकर यहां रह रहे थे, लेकिन अब उन्हें बेघर कर दिया गया है. लोगों का आरोप है कि उन्होंने स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी गुहार लगाई, लेकिन उन्हें सिर्फ आश्वासन मिल रहा है. उनकी सुनने वाला कोई नहीं है. वह लोग परिवार के साथ सड़क पर रहने को मजबूर है.

ये भी पढ़ें :IMD की भविष्यवाणी- कुछ दिनों में होगी भारी बारिश, जानें मौसम का लेटेस्ट अपडेट

ABOUT THE AUTHOR

...view details