दिल्ली

delhi

रेलवे सुरक्षा बल के प्रधान ने किया आनंद विहार रेल टर्मिनल का निरीक्षण, सुरक्षा व्यवस्थाओं का लिया जाएजा

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 14, 2023, 10:48 PM IST

दिल्ली के रेलवे स्टेशन आनंद विहार और नई दिल्ली पर ट्रेन का इंतजार करने वाले यात्रियों के लिए कई तरह के सुविधा के इंताजामात किए गए हैं. सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए मंगलवार को सुरक्षा बल के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त अंबिका नाथ मिश्रा ने आनंद विहार रेल टर्मिनल का निरीक्षण किया.

Etv Bharat
Etv Bharat

आनंद विहार रेल टर्मिनल का निरीक्षण

नई दिल्ली: दिल्ली के रेलवे स्टेशन पर सबसे अधिक भीड़ दिवाली और छठ के समय में होती है. स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए बीते साल की तरह इस वर्ष भी काफी तैयारी की गई है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 900 ऑफिसर और स्टाफ को लगाया गया है. सुरक्षा व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए नॉर्दर्न रेलवे के अलग-अलग जगहों से अधिकारियों को बुलाया गया है. सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए सुरक्षा बल के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त अंबिका नाथ मिश्रा ने मंगलवार को पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार रेल टर्मिनल का निरीक्षण किया.

छठ के लिए 400 अतिरिक्त ट्रेनें: निरीक्षण के दौरान अंबिका नाथ मिश्रा ने रेल यात्रियों से बातचीत कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. इस दौरान आरपीएफ के कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे. निरीक्षण के बाद अंबिका नाथ मिश्रा ने बताया कि दिवाली और छठ को देखते हुए 400 से ज्यादा अतिरिक्त ट्रेन चलाई गई है, भीड़ को देखते हुए कोलोन ट्रेन भी रवाना की गई है. आनंद विहार रेल टर्मिनल पर 650 अतिरिक्त स्टाफ और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर भी 200 स्टाफ बढ़ाए गए हैं. ये स्टाफ स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करने में जुटे हुए हैं.

ये भी पढ़ें:New Delhi Railway Station: यूपी बिहार की तरफ जाने वाली ट्रेनों में भारी भीड़, स्टेशन पर अफरा-तफरी का माहौल

सुविधा के पुख्ता इंतजामात: दिवाली और छठ पर अपनी गंतव्य तक जाने वाले रेल यात्रियों की सुविधा के लिए आनंद विहार रेल टर्मिनल पर यात्रियों की सुविधा के लिए कई इंतजाम किए गए हैं. प्लेटफार्म पर भीड़ ना हो इसके लिए टेंट लगाकर यात्रियों के ठहरने का इंतजाम किया गया है. टेंट में बिजली और पंखा की व्यवस्था की गई है. साथ ही मनोरंजन के लिए एलईडी भी लगाया गया है.

ट्रेन से संबंधित सारी जानकारियों के लिए डिस्प्ले लगाए गए हैं, जिसमें ट्रेन के टाइम टेबल की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही हैं. स्टेशन परिसर में कई अस्थाई पूछताछ और टिकट काउंटर बनाए गए हैं ताकि यात्रियों को भीड़भाड़ से बचाए जा सके. यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन पर अलग-अलग जगह वॉलेंटियर्स की भी तैनाती की गई है.

ये भी पढ़ें:18 नवंबर तक नहीं मिलेगा प्लेटफार्म टिकट, रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ देखते हुए रेलवे का निर्णय

ABOUT THE AUTHOR

...view details