दिल्ली

delhi

Ghaziabad: पिछले 24 घंटे में डेंगू के 12 नए मामले, इंदिरापुरम में मिल रहे सबसे अधिक मरीज

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 25, 2023, 12:27 PM IST

गाजियाबाद में अब तक डेंगू के 214 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, वहीं पिछले 24 घंटे में 12 नए मामले मिले हैं. गुरुवार को 135 सैंपल की जांच के दौरान ये मामले सामने आए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली/गाजियाबाद: गाजियाबाद में पिछले 24 घंटे में डेंगू के 12 नए मामलों की पुष्टि हुई है. इंदिरापुरम और लोनी क्षेत्र में अब तक सबसे अधिक मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इंदिरापुरम क्षेत्र में 45 और लोनी में अब तक डेंगू के 35 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. 135 मरीजों की जांच करने पर 12 साल के बच्चे समेत कुल 12 मरीजों की पुष्टि हुई है जिनमें से चार पुरुष और पांच महिलाएं शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: गाजियाबाद में डेंगू मलेरिया को लेकर स्कूल एसेंबली में सुनाई जाएगी एडवाइजरी, जानें क्या करें और क्या नहीं

वहीं, स्क्रब टायफस के एक मरीज की पुष्टि हुई है. जिले में डेंगू के अब 214, मलेरिया के 13 और स्क्रब टायफस के 14 मामले सामने हो चुके हैं. जिला सर्विलांस अधिकारी राकेश कुमार गुप्ता के मुताबिक गुरुवार को 135 सैंपल की जांच के दौरान डेंगू के 12 नए मामलों की पुष्टि हुई है. बीते दिन 61 मलेरिया टीमों ने 55 से अधिक क्षेत्र का भ्रमण कर जायजा लिया. इस दौरान 1900 से अधिक घरों का सर्वे किया गया. जांच के दौरान 21 घरों में लार्वा पाया गया है.

12 में से कुल 5 मामलों की पुष्टि जिले के ट्रांस हिंडन क्षेत्र से हुई है जिसमें से वसुंधरा इलाके में तीन और इंदिरापुरम में दो मामलों की पुष्टि हुई है. बता दें कि आगामी दो महीने डेंगू के लिए बेहद संवेदनशील माने जा रहे हैं. सितंबर और अक्टूबर के महीने में मच्छरों का प्रजनन बढ़ जाता है. ऐसे में डेंगू के लार्वा का बढ़ने का खतरा भी तेजी के साथ बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: Dengue threat in Delhi: पहले से बीमारियों से पीड़ित और बुजुर्ग लोगों को डेंगू से अधिक खतरा, जानें डॉक्टर की सलाह

ये भी पढ़ें: Waterborne Disease: गाजियाबाद में लगातार बढ़ रहे डेंगू और मलेरिया के मरीज, टाइफाइड से एक की मौत



ABOUT THE AUTHOR

...view details