दिल्ली

delhi

'मेरी माटी मेरा देश' अभियान को सफल बनाने में जुटा गाजियाबाद प्रशासन, युवाओं को जोड़ने पर जोर

By

Published : Aug 4, 2023, 3:24 PM IST

गाजियाबाद में पिछले वर्ष अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान चलाया गया, उसी की तर्ज पर केंद्र सरकार द्वारा 9 अगस्त से यहां 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान चलाया जाएगा.

मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह
मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह

'मेरी माटी मेरा देश' अभियान

नई दिल्ली/गाजियाबाद:गाजियाबाद में 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी ने मोर्चा संभाल लिया है. उनका कहना है कि इस अभियान से लोगों में अपने गांव, कस्बों, शहरों के लिए राष्ट्रभाव जागेगा. इस अभियान के तहत आम लोगों को वीर शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जानकारी प्राप्त होगी. जिससे लोगों में जगी राष्ट्र भावना से पूरे देश की एकता और अखण्डता को बढ़ावा मिलेगा.

मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह के मुताबिक मेरी माटी मेरा देश अभियान की शुरुआत 9 अगस्त से हो रही है, जो 30 अगस्त तक जारी रहेगा. इस अभियान के तहत ग्राम पंचायत स्तर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र में आम लोगों को जोड़ा जाएगा. ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत और ब्लॉक स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन होगा. नगर क्षेत्र में नगर पंचायत, नगर पालिका और नगर निगम स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन होगा.

ग्रामीण क्षेत्र में नगर पंचायत, नगर पालिका और ग्राम पंचायत में स्थान जैसे अमृत सरोवर, ग्राम पंचायत सचिवालय आदि स्थाओं पर शिला फलकम, पंचप्राण शपथ, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन, ध्वजारोहण, राष्ट्रगान कार्यक्रम होंगे. सीडीओ के मुताबिक, प्रत्येक ग्राम पंचायत में कलश में मिट्टी लेकर ब्लॉक स्तर पर जाएगी, वहां से नगर पालिका फिर नगर नगर में जाएगी. सभी मिट्टी के कलश एकत्रित कर 24 अगस्त को लखनऊ भेजे जाएंगे. वहां से 27 अगस्त को मिट्टी के कलश दिल्ली स्थित कर्तव्य पथ पर पहुंचेगा.

मेरी माटी मेरा देश अभियान

  1. 9 से 15 अगस्त: ग्राम पंचायतों में कार्यक्रमों का आयोजन होगा.
  2. 16 से 20 अगस्त: ब्लॉकों, नगर पालिकाओं और निगमों में कार्यक्रमों का आयोजन होगा.
  3. 25 अगस्त: मुख्य कार्यक्रम लखनऊ में आयोजित होगा
  4. 29 और 30 अगस्त: कर्तव्य पथ दिल्ली में समापन समारोह का आयोजन होगा.

मुख्य विकास अधिकारी के मुताबिक, अभियान को सफल बनाने के लिए लगातार तैयारियों का दौर जारी है. वसुधा वंदन समेत अन्य कार्यक्रमों की तैयारी हो रही है. अभियान में युवाओं को जोड़ने के लिए सभी विभाग जुटे हैं.

ये भी पढ़ें:Ghaziabad में धारा 144 लागू! 30 अगस्त तक जुलूस, धरना प्रदर्शन पर रोक, कांवड़ मार्ग पर बंद रहेंगी मांस की दुकानें

ये भी पढ़ें:Ghaziabad Conversion Case: पहले युवती से दोस्‍ती... फ‍िर धर्म परिवर्तन के लिए किया ब्रेनवॉश, आरोपी राहिल समेत कई गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details