दिल्ली

delhi

प्रतिष्ठित कोचिंग इंस्टिट्यूट से मिलेगी फ्री UPSC, JEE-NEET, Banking की ऑनलाइन कोचिंग

By

Published : Jan 10, 2023, 10:44 PM IST

गाजियाबाद में उत्तर प्रदेश साकार की ओर से मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना चलाई जा रही है. इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए निशुल्क विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जा रही है. इसी योजना के तहत अब जल्द छात्रों को प्रतिष्ठित कोचिंग इंस्टीट्यूट के माध्यम से ऑनलाइन कोचिंग भी मुहैया कराई जाएगी.

D
D

नई दिल्ली/गाजियाबाद:गाजियाबाद में अभ्युदय योजना के तहत छात्रों को निशुल्क यूपीएससी और नीट एवं जेईई की तैयारी कराई जा रही है. हापुड़ रोड स्थित इंग्राम इंस्टीट्यूट में कोचिंग सेंटर चल रहा है. फिलहाल ऑफलाइन मोड में फैकल्टी के माध्यम से छात्रों को कोचिंग मिलती है, लेकिन अब जल्द छात्रों को प्रतिष्ठित कोचिंग इंस्टीट्यूट के माध्यम से ऑनलाइन कोचिंग भी मुहैया कराई जाएगी. इससे छात्र और बेहतर तरीके से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर अपने सपनों को साकार करेंगे. गाजियाबाद का समाज कल्याण विभाग इसी को लेकर तैयारी कर रहा है.

जिला समाज कल्याण अधिकारी अमरजीत सिंह के मुताबिक, कई प्रतिष्ठित कोचिंग इंस्टिट्यूट से अनुबंध किया जाएगा. फरवरी के पहले हफ्ते में अनुबंध की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. अप्रैल से ऑनलाइन क्लासेस शुरू हो जाएंगी. ऑनलाइन क्लासेज में वर्ष 2024 में होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी. ऑनलाइन क्लासेज करने के लिए लैपटॉप या टैबलेट की आवश्यकता होती है. ऐसे में अब अभ्युदय योजना के छात्रों को टैबलेट भी मुहैया कराया जाएगा.

अमरजीत सिंह ने बताया कि अभ्युदय योजना के तहत यूपीएससी और नीट-जेईई की कोचिंग चल रही है. 55 छात्र यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं. जबकि 36 छात्र NEET-JEE की कोचिंग ले रहे हैं. यूपीएससी की कोचिंग के लिए 12 फैकल्टी हैं. ऑनलाइन क्लासेज शुरू होने के बाद अन्य प्रितियोगी परीक्षाओं की भी तैयारी कराई जाएगी. ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से यूपीएससी, यूपीपीसीएस, नीट, जेईई, बैंकिंग, सीडीएस आदि परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें:गाजियाबाद में गार्ड को रौंदती हुई निकल गई ऑडी, देखें वीडियो

कंप्टीशन के दौर में प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करने के लिए कई बार छात्रों को कोचिंग की आवश्यकता पड़ती है. कई बार ऐसा भी देखने को मिला है कि परिवार की कमजोर आर्थिक स्थिति छात्रों को कोचिंग करने की इजाजत नहीं देती है. आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए प्रदेश की योगी सरकार, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana) चला रही है. योगी सरकार ने सिविल सर्विसेज, एनडीए, सीडीएस, नीट और जेईई जैसी प्रतियोगिताओं की परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए यह योजना शुरू की थी. योजना में ऐसे सभी छात्रों को मुफ्त कोचिंग दी जाती है, जो इन परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें:भीषण ठंड में हार्ट अटैक से हो रही ज्यादा मौतें, इस उम्र के बाद जरूर कराएं हार्ट चेक

ABOUT THE AUTHOR

...view details