दिल्ली

delhi

दिल्ली में अलर्ट जारी होते ही धर लिए जाते हैं आतंकी, पढ़िए पूरी खबर

By

Published : Oct 12, 2021, 5:38 PM IST

देश में कोई त्योहार आने वाला हो या राष्ट्रीय पर्व. जैसे ही बाजारों में रौनक बढ़ती है या तैयारियां शुरू होती हैं, वैसे ही आतंकी अपनी साजिश रचना शुरू कर देते हैं. ये आतंकी क्या सोच रहे हैं और इनका अगला कदम क्या होगा, देश की खुफिया एजेंसी बहुत ही करीब से इन पर निगाह रखती हैं. जैसे ही एजेंसियां अलर्ट जारी करती हैं. वैसे ही धर लिए जाते हैं ये आतंकी. ऐसा एक बार नहीं बल्कि कई बार हो चुका है. हम आपको कुछ आंकड़े दे रहे हैं, जिनके जरिए आपको बताने की कोशिश की है कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल इन आतंकियों से आगे सोचकर आतंकी मोड्यूल का भंडाफोड़ कर देती है.

दिल्ली में अलर्ट जारी होते ही धर लिए जाते हैं आतंकी
दिल्ली में अलर्ट जारी होते ही धर लिए जाते हैं आतंकी

नई दिल्ली :दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मंगलवार को आतंकी हमले की साजिश रच रहे पाकिस्तानी आतंकी को गिरफ्तार किया है. आतंकी का नाम मोहम्मद अशरफ उर्फ अली है और वह पाकिस्तान के पंजाब का रहने वाला है. उसके पास से एके-47 और ग्रेनेड भी बरामद हुए हैं. बताया जा रहा है कि वह पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के इशारे पर काम कर रहा था.

दिल्ली पुलिस को कुछ दिनों पहले राजधानी में आतंकी हमले का अलर्ट मिला था, जिसके बाद एक्टिव हुई स्पेशल सेल ने बांग्लादेश के रास्ते दिल्ली आए आतंकी को पकड़ लिया. फिलहाल उससे जुड़े लोगों को लेकर पूछताछ चल रही है.

ये भी पढ़ें-दिल्ली को दहलाने की कोशिश नाकाम, लक्ष्मी नगर से पाकिस्तानी आतंकी गिरफ्तार

14 सितंबर को छह आतंकी धरे गए

ऐसा नहीं है कि कोई आतंकी हमले से पहले धरा गया हो इससे पहले बीते 14 सितंबर को ही स्पेशल ने पाक में ट्रेनिंग लेकर आए दो आतंकियों समेत छह को गिरफ्तार किया था. ये आतंकी दिल्ली समेत यूपी, महाराष्ट्र और अन्य जगहों पर ब्लास्ट की साजिश रच रहे थे, जो आतंकी पाकिस्तान से ट्रेनिंग लेकर आए थे, उनसे विस्फोटक और फायर आर्म्स भी बरामद हुआ था. इन दोनों आतंकियों की पहचान ओसामा और जावेद के रूप में हुई थी.

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, इन आरोपियों की गिरफ्तारी दिल्ली, यूपी और राजस्थान से हुई थी. दिल्ली पुलिस को खुफिया एंजेंसियों का इनपुट मिला था कि आतंकी अलग-अलग राज्यों में छिपे हुए हैं, जिसके बाद एक्शन में आई पुलिस ने अलग-अलग राज्यों में छापेमारी करते हुए छह आतंकियों को गिरफ्तार किया.

ये भी पढ़ें-छह संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, दिल्ली, यूपी समेत कई जगहों पर थी ब्लास्ट की साजिश

पाकिस्तान से ट्रेनिंग लेकर आए आतंकियों ने खुलासा किया था कि बॉर्डर पार से दो अलग-अलग टीम बनाई गई थीं. पहली टीम को दाऊद इब्राहिम का भाई अनीस इब्राहिम ऑपरेट कर रहा था. इसके लिए फंड वो ही मुहैया करा रहा था. इन छह आतंकियों को नवरात्रि और दिवाली के आस-पास ब्लास्ट करने की जिम्मेदारी मिली थी. हालांकि इससे पहले ही वो स्पेशल सेल द्वारा धर लिए गए.

दिसंबर, 2020 में पांच संदिग्ध आतंकी पकड़े गए

दिल्ली में इससे पहले भी कई आतंकी एक साथ पकड़े गए हैं. सात दिसंबर, 2020 को स्पेशल सेल ने पूर्वी दिल्ली के शकरपुर से एनकाउंटर के बाद पांच संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया था. इनकी मंशा नारको टेरेरिज्म के जरिए दिल्ली को दहलाने की थी. इन आतंकियों में से दो पंजाब और तीन कश्मीर से जुड़े हुए थे.

ये भी पढ़ें-नार्को टेरेरिज्म के जरिए दिल्ली को दहलाने की थी साजिश, पांच संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार

अक्टूबर, 2020 में चार कश्मीरी संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार

राजधानी में हमला करने के लिए केवल पाकिस्तान से ही आतंकी नहीं आते हैं. कश्मीर के ब्रेनवॉश किए गए युवक भी इसके लिए तैयार हो जाते हैं. उन्हें ऐसा भड़काया जाता है कि वे अपने देश के लोगों की जान लेने से भी नहीं हिचकते. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ऐसे संदिग्धों पर भी कड़ी नजर रखती है. अक्टूबर, 2020 में स्पेशल सेल ने दिल्ली में आतंकी हमले की फिराक में घूम रहे चार कश्मीरी युवकों को गिरफ्तार किया था.

ये भी पढ़ें-कश्मीर में टीआरएफ मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया, आतंकवादियों के चार सहयोगी गिरफ्तार

स्पेशल सेल ने इनके पास से चार पिस्तौल और 120 जिंदा कारतूस बरामद किए थे. गिरफ्तार किया गया इशफाक माजिद कोका कश्मीर के कुख्यात आतंकी बुरहान कोका उर्फ छोटा बुरहान का बड़ा भाई था. उसे सेना ने मुठभेड़ में मार दिया था.

अप्रैल, 2019 में जैश-ए-मोहम्मद का मोस्ट वांटेड गिरफ्तार

वहीं, अप्रैल, 2019 में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का मोस्ट वांटेड आतंकी फैयाज अहमद लोन को दिल्ली स्पेशल सेल ने श्रीनगर गिरफ्तार किया था. दिल्ली पुलिस की ओर से उस पर दो लाख का इनाम भी घोषित था. वह 2015 से पुलिस की गिरफ्त से बचता आ रहा था.

अगस्त, 2020 में ISIS आतंकी पकड़ा गया

इसके अलावा अगस्त, 2020 में भी संदिग्ध ISIS आतंकी मोहम्मद मुश्तकीम उर्फ यूसुफ की गिरफ्तारी हुई थी. उसका मकसद अयोध्या में बन रहे राम मंदिर पर फिदायीन हमला करना था. स्पेशल सेल ने इस मामले में बताया था कि आतंकी मुश्तकीम लोन वुल्फ अटैक करने वाला था, जिसमें IED तैयार करने से लेकर धमाका करने तक की जिम्मेदारी एक ही शख्स निभाता है. हालांकि इससे पहले ही आतंकी को पकड़ लिया गया.

ये भी पढ़ें-ISIS का संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, दिल्ली से बलरामपुर तक क्या-क्या हुआ...सबकुछ जानिए

दिल्ली की स्पेशल सेल ने इसके पास से दो प्रेशर कुकर, एक पिस्तौल और चार जिंदा कारतूस बरामद किए थे. साथ ही इसके घर से भारी विस्फोटक और फिदायीन जैकेट भी मिले थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details