दिल्ली

delhi

HC ने पीएफआई समन्वयक इब्राहिम को बेटी की शादी में शामिल होने के लिए छह घंटे की कस्टडी पैरोल दी

By

Published : Jun 14, 2023, 7:51 PM IST

पीएफआई के राष्ट्रीय समन्वयक इब्राहिम पुथननाथनी को दिल्ली हाईकोर्ट ने हिरासत पैरोल बढ़ा दी है. इससे पहले ट्रायल कोर्ट ने आरोपी को बेटी की शादी में शरीक होने के लिए चार घंटे के लिए हिरासत में पैरोल दी था.

six hours custodial parole to PFI coordinator
six hours custodial parole to PFI coordinator

नई दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के राष्ट्रीय समन्वयक और विभिन्न राज्यों में प्रशिक्षण हथियारों के साथ प्रशिक्षण शिविर आयोजन और संचालन के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा दर्ज यूएपीए मामले में एक प्रतिवादी इब्राहिम पुथननाथनी की हिरासत पैरोल बढ़ा दी.

न्यायमूर्ति जसमीत सिंह और न्यायमूर्ति विकास महाजन की एक खंडपीठ ने उसे केरल में अपनी बड़ी बेटी की शादी में शामिल होने के लिए शुरू में चार घंटे के बजाय छह घंटे की अवधि के लिए पैरोल विस्तार की अनुमति दी है. एक ट्रायल कोर्ट ने पहले आरोपी को अपनी बेटी की शादी में शामिल होने के लिए चार घंटे के लिए हिरासत में पैरोल दी थी, लेकिन उसने ट्रायल कोर्ट के फैसले को चुनौती देने और अंतरिम जमानत का अनुरोध करने के लिए हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. जबकि अवकाश पीठ ने उन्हें अंतरिम जमानत देने से इनकार कर दिया था.

आरोपी की ओर से पेश हुए अधिवक्ता कार्तिक वेणु ने तर्क दिया कि उसे बेटी की शादी से पहले और बाद में विभिन्न जिम्मेदारियों को पूरा करने की जरूरत है, न कि केवल दर्शक बनने की. कस्टडी पैरोल की अवधि को 12 घंटे तक बढ़ाने के पीठ के शुरुआती फैसले का विरोध करते हुए एनआईए के लिए विशेष लोक अभियोजक ने प्रासंगिक नियमों का हवाला देते हुए आपत्ति जताई, जो अधिकतम छह घंटे के विस्तार की अनुमति देता है. नतीजतन, अदालत ने कहा कि चूंकि आवेदक को केरल जाना है, जहां उसकी बेटी की शादी 18 जून को होनी है और खर्च आवेदक द्वारा वहन किया जाना है, वह हिरासत पैरोल को चार घंटे से बढ़ाकर छह घंटे करने का इच्छुक है.

यह भी पढ़ें-कोई अपनी जाति से नहीं पहचाना जाना चाहता तो यह उसका अधिकार: दिल्ली हाई कोर्ट

लेकिन विशेष एनआईए अदालत द्वारा लगाई गई अन्य सभी शर्तें अपरिवर्तित रहेंगी. कोर्ट ने अनुमति दी और तदनुसार आवेदन का निस्तारण किया. एनआईए ने आरोप लगाया है कि पीएफआई के विभिन्न सदस्य कई राज्यों में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए भारत और विदेशों से धन एकत्र करने की साजिश रच रहे थे और आईएसआईएस जैसे अभियुक्त संगठनों के लिए मुस्लिम युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और भर्ती करने में शामिल थे.

यह भी पढ़ें-Summer Vacation: राजधानी के जिला न्यायालयों में 10 जून से होगी ग्रीष्मकालीन अवकाश की शुरुआत, जानें फिर कब खुलेंगे कोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details