दिल्ली

delhi

Sudarshan Patnaik : रेत से हॉकी स्टिक बनाकर रचा नया कीर्तिमान, वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया में नाम दर्ज

By

Published : Jan 17, 2023, 2:35 PM IST

सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने दुनिया की सबसे लंबी हॉकी स्टिक बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया में नाम दर्ज करवा लिया है. यह हॉकी स्टिक 5 हजार गेंदों और 5 टन रेत से बनाई गई है. इसकी लंबाई 105 फीट है.

World Largest Sand Hockey Stick
दुनिया की सबसे लंबी हॉकी स्टिक

नई दिल्ली : Hockey WC 2023 पद्मश्री सुदर्शन पटनायक ने नया कीर्तिमान अपने नाम किया है. सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन ने रेत से हॉकी स्टिक बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया में अपना नाम दर्ज करवा लिया है. उन्होंने 105 फीट लंबी हॉकी स्टिक को रेत 5 हजार हॉकी गेंदों से बनाया है. दुनिया की सबसे बड़ी हॉकी स्टिक सोशल मीडिया पर छाई हुई है. इसकी चर्चा चारों चरफ हो रही है. इस समय पूरी दुनिया पर हॉकी विश्व कप 2023 का खुमार छाया हुआ है और लोग अलग-अलग ढंग से अपनी टीम और इस विश्वकप को सपोर्ट कर रहे हैं. इस बीच भारत के सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने हॉकी विश्व कप से प्रेरित होकर दुनिया की सबसे बड़ी सैंड हॉकी स्टिक बनाई, जिसने एक नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है.

5000 हजार गेंदों से बनी हॉकी स्टिक
सुदर्शन पटनायक ने कटक में महानदी के किनारे पर 10 जनवरी को 5000 हॉकी गेंदों और 5 टन से ज्यादा रेत की मदद से 105 फीट लंबी अनूठी मूर्ति का निर्माण किया था. इसके लिए उन्होंने रेत कला संस्थान के 15 छात्रों की मदद ली थी. इस हॉकी स्टिक को बनाने में लगभग 2 दिनों का समय लगा और उनकी इस कलाकारी ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया है. सुदर्शन पटनायक एक वर्ल्ड फेमस सैंड आर्टिस्ट हैं, जिन्होंने गिनीज रिकॉर्ड सहित कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. अब इस लिस्ट में सबसे बड़ी सैंड हॉकी स्टिक बनाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम दर्ज हो गया है. हाल ही में वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया के संस्थापक पावन सोलंकी, एचओडी सुषमा नार्वेकर और वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इंडिया के सीनियर एडजुडीकेटर संजय नार्वेकर ने हॉकी स्टिक इंस्टॉलेशन सैंड आर्ट को विश्व की सबसे बड़ी सेंड हॉकी स्टिक के रूप में प्रमाणित किया है.

सुदर्शन पटनायक ने सर्टिफिकेट मिलने पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, 'आप सभी को यह जानकर खुशी होगी की 5000 हॉकी गेंदों की स्थापना मूर्तिकला के साथ हमारी सबसे बड़ी सैंड हॉकी स्टिक ने वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इंडिया ऑर्गेनाइजेशन द्वारा एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है'. सुदर्शन पटनायक ओडिशा के रहने वाले मशहूर सैंड आर्टिस्ट हैं. 2014 में भारत सरकार ने उन्हें उनकी कला में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पद्मश्री से सम्मानित भी किया था. वह रेत की मदद से अनोखी कलाकृतियां बनाते हैं. वह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मूर्ति बनाने से लेकर मशहूर गायिका लता मंगेशकर तक की सैंड मूर्तियां बना चुके हैं.

पढ़ें-Hockey World Cup 2023 : जानें कहां देख सकेंगे हॉकी वर्ल्ड कप लाइव

ABOUT THE AUTHOR

...view details