दिल्ली

delhi

WALES VS IRAN : इंजरी टाइम में गोल कर 2-0 से जीता ईरान, वेल्स के गोलकीपर को मिला इस वर्ल्ड कप का पहला रेड कार्ड

By

Published : Nov 25, 2022, 4:05 PM IST

Updated : Nov 25, 2022, 6:03 PM IST

WALES VS IRAN  FIFA WORLD CUP 2022  फुटबॉल विश्व कप 2022  ईरान और वेल्स
WALES VS IRAN ()

दिन के पहले मुकाबले में ईरान और वेल्स के बीच मुकाबला खेला गया. ईरान ने वेल्स को 2-0 से हरा दिया है. (FIFA World Cup 2022)

दोहा : फुटबॉल विश्व कप 2022 (FIFA World Cup 2022) के आज तीन मुकाबले खेले जाएंगे. दिन के पहले मुकाबले में ईरान ने वेल्स को 2-0 से हरा दिया है. कतर विश्व कप के छठे दिन ईरान ने वेल्स को हराकर अपनी पहली जीत हासिल की. उसने ग्रुप-बी में वेल्स के खिलाफ निर्धारित समय के बाद इंजरी टाइम में दो गोल दागकर मैच को अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ ही ईरान के तीन अंक हो गए हैं.

ग्रुप-बी में ईरान को अपने पिछले मैच में इंग्लैंड से 6-2 से हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, यूएसए और वेल्स के बीच पिछला मुकाबल 1-1 के ड्रॉ पर समाप्त हुआ था.

रजियान ने दागा दूसरा गोल
पहला गोल करने के बाद ईरान की टीम रुकी नहीं. उसने एक और गोल दाग दिया. रमीन रजियान ने भी इंजरी टाइम (90+11) में गोल किया.

चेश्मी ने ईरान के लिए किया पहला गोल
ईरान के रूबेज चेश्मी ने पहला गोल किया. उन्होंने इंजरी टाइम (90+8वें) में गोलकर वेल्स को चौंका दिया. यह गोल उनका इसलिए भी खास है क्योंकि यह इस विश्व कप में पेनल्टी एरिया से बाहर का पहला गोल है.

वेल्स के गोलकीपर को मिला इस वर्ल्ड कप का पहला रेड कार्ड
वेल्स के गोलकीपर वेन हेनेसी को 86वें मिनट में रेड कार्ड दिया गया. उन्होंने ईरान के स्ट्राइकर तरेमी को बॉक्स के बाहर रोकने के लिए खतरनाक तरीके से अपना पैर उठाया. हेनेसी की जगह गोलकीपर डेनी वार्ड मैदान पर उतरे. वार्ड के लिए एरॉन रामसे ने अपनी कुर्बानी दी और वह मैदान से बाहर गए.

मैच के हाफ टाइम तक कोई गोल नहीं
मुकाबले के हाफ टाइम तक ईरान और वेल्स की टीमें कोई गोल नहीं कर सकी हैं. वेल्स के कप्तान गैरेथ बेल भी अब तक कुछ खास नहीं कर सके हैं. पहले हाफ में वेल्स का बॉल पजेशन यानी वेल्स ने 64 प्रतिशत मौकों पर गेंद अपने पास रखा. वहीं, ईरान की टीम ऐसा 34 प्रतिशत कर सकी. वेल्स ने 4 शॉट गोल के लिए अटेम्प्ट तो किए, लेकिन गोल नहीं कर सकी. हालांकि, दो शॉट ऑन टारगेट रहे थे, लेकिन ईरान के गोलकीपर ने बेहतरीन बचाव किया.

ऑफ साइड नियम के तहत ईरान का गोल खारिज
ईरान के गोलिजादेह ने 16वें मिनट में गेंद को गोलपोस्ट में डाल दिया. वीडियो असिस्टेंड रेफरल (VAR) ने उस गोल को खारिज कर दिया. अजमौ ने जब गोलिजादेह को गेंद पास किया था तब गोलिजादेह विपक्षी टीम के डिफेंडर से आगे थे, यानी यहां ऑफ साइड नियम लागू किया गया.

दोनों टीमों की स्टार्टिंग 11
वेल्स: वेन हेनेसी (गोलकीपर), नेको विलियम्स, बेन डेविस, क्रिस मेफाम, जो रोडन, हैरी विल्सन, एरॉन रामसी, गैरेथ बेल (कप्तान), कीफर मूर, कॉनर रॉबर्ट्स, एथन अम्पाडु.
ईरान:होसैन होसैनी (गोलकीपर), एहसान हाजी सफी, मिलाद मोहम्मदी, सईद एजातोलाही, मुर्तजा पौरलीगंजी, मेहदी तारेमी, अली घोलिजादेह, माजिद हुसैनी, सरदार अजमून, अहमद नूररोल्लाही, रामिन रेजायन.

आज के ही दिन दो साल पहले डिएगो माराडोना ने दुनिया को कहा था अलविदा
'हैंड ऑफ गॉड' गोल के लिए मशहूर और अर्जेंटीना को वर्ल्ड कप जिताने वाले महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना का निधन 25 नवंबर 2020 को हुआ था. वे 60 साल के थे. माराडोना का निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ था. माराडोना को घर पर ही दिल का दौरा पड़ा था.

Last Updated :Nov 25, 2022, 6:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details