दिल्ली

delhi

वंदना कटारिया ने रचा इतिहास, 300 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 1, 2023, 10:02 AM IST

300 अंतर्राष्ट्रीय मैच पूरे करने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम की फॉरवर्ड वंदना कटारिया 2016 में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी और 2017 में महिला एशिया कप जीतने वाली भारतीय टीम की सदस्य थी. महिला एशिया कप 2022 में भी उन्होंने टीम को कांस्य पदक दिलाने में मदद की.

vandana katariya
वंदना कटारिया

रांची : मंगलवार को भारतीय महिला हॉकी टीम की फॉरवर्ड खिलाड़ी वंदना कटारिया ने इतिहास रच दिया. वो 300 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गई. हॉकी इंडिया ने कटारिया को अपनी 300वीं अंतर्राष्ट्रीय कैप अर्जित करने के लिए बधाई दी.

उत्तराखंड के रोशनाबाद की रहने वाली वंदना ने मौजूदा महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 में जापान के खिलाफ भारत के मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की. इसके साथ, वंदना 300 अंतरराष्ट्रीय खेल खेलने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी भी बन गईं.

महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 में भारत अब तक अजेय रहा है, उन्होंने थाईलैंड के खिलाफ अपना पहला मैच 7-1 से जीता, दूसरे मैच में मलेशिया के खिलाफ 5-0 से जीत हासिल की. फिर तीसरे मुकाबले में चीन को 2-1 से हराया. और मंगलवार को खेले गए रोमांचक मुकाबले में चिर-प्रतिद्वंदी जापान को 2-1 से रौंदा.

वंदना तब सुर्खियों में आईं जब वह जर्मनी के मोनचेंग्लादबाक में जूनियर महिला विश्व कप में भारतीय टीम के लिए शीर्ष स्कोरर रहीं, और टीम को कांस्य पदक दिलाने में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने 2020 टोक्यो ओलंपिक में भारत के ऐतिहासिक चौथे स्थान पर रहने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. वह ओलंपिक खेलों में हैट्रिक बनाने वाली पहली भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी भी हैं. उन्हें 2022 में प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है.

अनुभवी फॉरवर्ड 2016 में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी और 2017 में महिला एशिया कप जीतने वाली भारतीय टीम की सदस्य थी. महिला एशिया कप 2022 में उन्होंने टीम को कांस्य पदक दिलाने में मदद की, एफआईएच प्रो लीग 2021/22 में तीसरे स्थान पर रहीं और फिर एफआईएच नेशंस कप 2022 जीता. उनके नाम पर 2022 राष्ट्रमंडल कांस्य पदक भी है.

इस उपलब्धि को हासिल कर बोलते हुए, वंदना ने कहा, 'मुझे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भारत का प्रतिनिधित्व करने का सौभाग्य मिला है. मेरी 300वीं कैप अर्जित करना वास्तव में मेरे लिए एक विशेष क्षण है और इसकी स्मृति मेरे दिमाग में लंबे समय तक रहेगी. यह यात्रा वास्तव में विशेष रही है और मैं बार-बार राष्ट्रीय जर्सी पहनकर धन्य महसूस करता हूं. मैं हॉकी इंडिया, अपने साथियों और सहयोगी स्टाफ को वर्षों से उनके निरंतर समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं'.

वंदना कटारिया को इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. दिलीप टिर्की ने कहा, 'मैं वंदना कटारिया को उनकी 300वीं अंतर्राष्ट्रीय कैप अर्जित करने के लिए बधाई देता हूं. किसी भी खिलाड़ी के लिए भारतीय जर्सी पहनना और इतने लंबे समय तक देश का प्रतिनिधित्व करना वास्तव में एक यादगार पल है. उनकी यात्रा असाधारण के अलावा और कुछ नहीं रही है और मुझे उम्मीद है कि हम आगे चलकर उनका और भी शानदार प्रदर्शन देखेंगे'.

ये भी पढ़ें :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details