दिल्ली

delhi

Khelo India Winter Games 2023: गुलमर्ग में अनुराग ठाकुर ने किया विंटर गेम्स का उद्घाटन, खेल को बताया देश का 'सॉफ्ट पावर'

By

Published : Feb 10, 2023, 5:27 PM IST

Updated : Feb 10, 2023, 7:49 PM IST

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुलमर्ग में खेलो इंडिया विंटर गेम्स का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने खेल को देश का 'सॉफ्ट पावर' बताया. उन्होंने कहा कि जब कोई खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय पदक जीतता है तो वह देश को एकजुट करता है.

Khelo India Winter Games
खेलो इंडिया विंटर गेम्स का उद्घाटन

गुलमर्ग में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने विंटर गेम्स का उद्घाटन किया.

गुलमर्ग: खेलो इंडिया विंटर गेम्स का तीसरा सीजन आज उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में शुरू हुआ. केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा 5 दिवसीय खेलो इंडिया विंटर गेम्स का उद्घाटन किया गया. उद्घाटन समारोह में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद रहे. इस संबंध में मीडिया से बात करते हुए सचिव खेल सरमद हफीज ने कहा कि खेलो इंडिया ने घाटी में खेलों को काफी बढ़ावा दिया है. इसके अलावा प्रशासन ने घाटी में अन्य जगहों को भी शीतकालीन खेल स्थलों के रूप में विकसित किया है.

कठिनाइयों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि मौसम अप्रत्याशित है, यह कभी भी खराब हो सकता है. इन सबके बावजूद, पिछले दो सीजन सफलतापूर्वक आयोजित किए गए थे और इस बार भी एक सफल आयोजन होने जा रहा है. इन पांच दिवसीय खेलों में देश भर के 1500 से अधिक एथलीट 11 खेलों में भाग ले रहे हैं. वहीं, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि खेल देश को एकजुट करने के साथ उसके 'सॉफ्ट पावर' को भी दर्शाता है. सॉफ्ट पावर का मतलब किसी देश की वह क्षमता है जिसके जरिए वह बिना किसी बल प्रयोग के अन्य देशों से अपने हितों के अनुरूप सहयोग प्राप्त कर सकता है.

अनुराग ठाकुर ने कहा कि खेल एक 'सॉफ्ट पावर' है. जब कोई खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय पदक जीतता है तो वह देश को एकजुट करता है. नीरज चोपड़ा के स्वर्ण पदक ने ओलंपिक एथलेटिक्स भारत के 121 साल के इंतजार को खत्म किया. इससे पूरे देश में जश्न की लहर दौड़ गई थी. उन्होंने कहा कि पिछला साल भारतीय खेलों के लिए बड़ा रहा क्योंकि विभिन्न खेलों के खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया. ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और पैरालंपिक में हमे सबसे ज्यादा पदक मिले. पीवी सिंधू ने बैडमिंटन में लगातार दो ओलंपिक पदक जीते और यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है.

40 स्पोर्ट्स सेंटर का उद्घाटन
वहीं, इससे पहले अनुराग ठाकुर ने जम्मू कश्मीर में बने 40 खेलो इंडिया स्पोर्ट्स सेंटर का ऑनलाइन उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह गर्व का पल है कि अन्य राज्य जो नहीं कर सके उसे जम्मू-कश्मीर ने उसे कर दिखाया. जम्मू-कश्मीर के सभी जिलों में एक इनडोर स्टेडियम है और इस केंद्र शासित प्रदेश में खेल के कई मैदान बन गए हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि देश में कई बड़े खेल केंद्र बनें ताकि खिलाड़ी उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकें. मणिपुर में एक खेल विश्वविद्यालय बन रहा है और गुलमर्ग में जल्द ही शीतकालीन खेलों का उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जाएगा. उन्होंने राज्य में पर्यटकों को लुभाने के लिए 'स्नो क्रिकेट' को बढ़ावा देने का सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि 'स्नो क्रिकेट' एक नई पहल हो सकती है जो कश्मीर में पर्यटन को बेहतर बना सकती है.

ये भी पढ़ेंःKhelo India Winter Games: विंटर गेम्स से पहले मंत्री अनुराग ठाकुर ने बर्फ पर खेला क्रिकेट, लगाए चौके-छक्के

Last Updated :Feb 10, 2023, 7:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details