दिल्ली

delhi

Rift in WFI : ओवरसाइट कमेटी गठन के बाद कुश्ती महासंघ में दरार : सूत्र

By

Published : Jan 25, 2023, 6:36 AM IST

Updated : Jan 25, 2023, 8:15 AM IST

भारतीय कुश्ती महासंघ के बीच मनमुटाव की खबरें

कुश्ती पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) द्वारा भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पर यौन शोषण के आरोपों की जांच के लिए बनाई गई कमेटी के बाद भी मामला शांत होता नजर नहीं आ रहा है. पहलवान ओवरसाइट समिति से संतुष्ट नहीं हैं.

नई दिल्ली : पहलवानों और भारतीय कुश्ती महासंघ के बीच चल रही खींचतान के कारण खेल की शासी निकाय के अधिकारियों के बीच मनमुटाव पैदा हो गया है. सूत्रों ने बताया कि अगर डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह को दरकिनार किया जाता है तो भविष्य की योजना के लिए अनौपचारिक बैठकें चल रही हैं. खेल मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा डब्ल्यूएफआई के दिन-प्रतिदिन के कामकाज को संभालने और पहलवानों द्वारा लगाए गए गंभीर आरोपों की जांच के लिए ओवरसाइट कमेटी की घोषणा के एक दिन बाद यह मामला सामने आया है.

सूत्रों ने कहा- महासंघ के सदस्य अनौपचारिक रूप से बैठक कर रहे हैं. कुछ लोग बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के बने रहने के पक्ष में नहीं हैं क्योंकि आरोप वास्तव में गंभीर हैं और इसने विश्व स्तर पर महासंघ की छवि को प्रभावित किया है. हालांकि, सब कुछ समितियों द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के परिणाम पर निर्भर करता है. पहलवानों ने जंतर-मंतर पर डब्लूएफआई (WFI) अध्यक्ष बृजभूषण पर महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न, प्रायोजन निधि के गबन और एथलीटों के कुप्रबंधन का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया था.

मंगलवार को ओलंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग पुनिया (Bajrang Singh) और साक्षी मलिक (Sakshi Malik) ने निराशा व्यक्त की कि सरकार द्वारा निगरानी समिति के गठन से पहले पहलवानों से सलाह नहीं ली गई. टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता ने ट्विटर पर कहा, 'हमें आश्वासन दिया गया था कि निगरानी समिति के गठन से पहले हमसे परामर्श किया जाएगा. यह बहुत दुख की बात है कि इस समिति के गठन से पहले हमसे परामर्श भी नहीं किया गया.

सोमवार को, केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री ने एमसी मैरी कॉम की अगुवाई वाली पांच सदस्यीय निरीक्षण समिति के गठन की घोषणा की जिसमें ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त, भारत की पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी तृप्ति मुरगुंडे, टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टीओपीएस) के पूर्व सीईओ कैप्टन राजगोपालन और एसएआई की पूर्व कार्यकारी निदेशक (टीम) राधिका श्रीमन शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें- Shubman Gill Record : गिल ने की बाबर आजम के रिकॉर्ड की बराबरी

ओलंपियन बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगट, रवि दहिया और दीपक पुनिया के नेतृत्व में पहलवानों के जंतर मंतर पर धरने पर बैठने के बाद पिछले हफ्ते, ठाकुर ने डब्ल्यूएफआई की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को संभालने के लिए ओवरसाइट कमेटी के गठन की घोषणा की. मंत्री ने यह भी बताया था कि बृजभूषण शरण सिंह को ओवरसाइट कमेटी द्वारा जांच पूरी होने तक डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के रूप में काम करना बंद करने के लिए कहा गया है.

(आईएएनएस)

Last Updated :Jan 25, 2023, 8:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details