दिल्ली

delhi

Padma Shri Award : गुरचरण सिंह और एसआरडी प्रसाद ने इन खेलों में दिया योगदान

By

Published : Mar 23, 2023, 9:54 AM IST

Padma Shri Award : कलारीपयट्टू खेल धीरे-धीरे देश में लोकप्रिय हो रहा है. खेलो इंडिया युथ गेम्स में शामिल होने के बाद इस खेल को पहचान मिली. इस खेल की उत्पत्ति केरल में हुई थी.

Droupadi Murmu presents Padma Shri to SRD Prasad and gurcharan singh for contribution in sports
Padma Shri

नई दिल्ली : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को 50 लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित. जिन लोगों को पुरस्कारों से सम्मानित किया गया उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में अपना अहम योगदान दिया है. पद्म श्री पुरस्कार खेल के क्षेत्र में योगदान देने वाले एसआरडी प्रसाद और गुरचरण सिंह को भी दिया गया. प्रसाद ने कलारीपयट्टू खेल को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्होंने कलारीपयट्टू के खिलाड़ी तैयार किये हैं जो इस खेल को आगे बढ़ा रहे हैं.

गुरचरण सिंह ने भी क्रिकेट खेल को प्रोत्साहन दिया है. पांच दशक तक उन्होंने क्रिकेट को अपना समय दिया और क्रिकेटरों की नई पीढ़ी तैयार की. उनके इस योगदान को देखते हुए उन्हें पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया. समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और गृह मंत्री अमित शाह सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग पहुंचे.

इनको मिले पद्म भूषण पुरस्कार
बिजनेसमैन कुमार मंगलम बिरला, आध्यात्मिक नेता कमलेश पटेल, प्रोफेसर कपिल कपूर और पार्श्व गायिका सुमन कल्याणपुर को पद्म भूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. कपिल कपूर जेएनयू (JNU) में अंग्रेजी के प्रोफेसर रह चुके हैं. कमलेश पटेल ने कान्हा शांति वनम ध्यान केंद्र बनाया है. जिसमें लोग मेडिटेशन करते हैं. सुमन कल्याणपुर ने चार दशक तक हिंदी, मराठी और 11 अन्य भाषाओं में गानों को आवाज दी.

इनको मिला पद्म श्री
बैगा चित्रकारी कलाकार जोधया बाई बैगा, छत्तीसगढ़ की रहने वाली पंदवाली और पंथी कलाकार उषा बारले, केरल के जनजातीय फार्मर रमण चेरूवयाल को पद्म श्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. गुजरात में प्रचलित माता नी पेचडी कला को प्रोत्साहन देने के लिए भानूभाई चुन्नी लाल चैतरा और संकुराथरी फाउंडेशन के प्रबंध न्यासी संकुराथरी चंद्रशेखर को भी पद्म श्री दिया गया.

इसे भी पढ़ें-Gurbux Singh Amit Singh Bakshi : हॉकी में देश का नाम चमकाया, मिला मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

ABOUT THE AUTHOR

...view details