दिल्ली

delhi

पीएम मोदी ने एशियन पैरा खेलों में शानदार प्रदर्शन करने वाले एथलीटों को किया संबोधित

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 1, 2023, 6:12 PM IST

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में एशियन पैरा खलों में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय एथलीटों को संबोधित किया है. इस मौके पर खिलाड़ियों के साथ-साथ खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद हैं.

PM Narendra Modi addressed athletes
पीएम नरेंद्र मोदी ने एथलीटों को संबोधित किया

नई दिल्ली:एशियन पैरा खेल 2023 में भारतीय पैरा-एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन कर नया कीर्तिनाम रचा. उन्होंने एशियाई खेलों में 29 स्वर्ण पदक अपने नाम कर भारत को गौरवान्वित महसूस कराया. इस टूर्नामेंट में भारत ने कुल 111 पदक हासिल कर इतिहास रच दिया. आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में भारतीय एथलीटों के संबोधित किया. इस मौके पर भारतीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी स्टेडियम में मौजूद हैं .

पीएम मोदी ने कही दिल छू लेने वाली बात
पीएम मोदी ने कहा, 'यहां जो लोग इस खेल के लिए चयनित हुए उनमें से कोई वहां से जीतकर तो कोई सीख कर आया है, आपमें से एक भी हार कर नहीं आया है. खेल में दो ही चीज़ होती है, जीतना और सीखना'.

पीएण मोदी ने आगे कहा, '2014 में एशियन पैरा गेम्स में भारत ने जितने मेडल जीते यह उससे 3 गुना ज्यादा है. 2014 की अपेक्षा में इस बार लगभग 10 गुना ज्यादा गोल्ड मेडल मिले हैं, 2014 में हम समग्र प्रदर्शन में 15वें स्थान पर थे लेकिन आपने इस बार देश को टॉप 5 में ला दिया है'.

पीएम मोदी ने कहा, 'बाकी खेलों में जब एक खिलाड़ी मेडल लेकर आता है तो खेल की दुनिया और अन्य खिलाड़ियों के लिए वह प्रेरणा बनता है लेकिन जब एक दिव्यांग जीतकर आता है तो वह सिर्फ खेल नहीं जीवन के हर क्षेत्र के लिए प्रेरणा बन जाता है'.

मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में भारत के एशियाई पैरा खेल दल को संबोधित करते हुए केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, 'पिछले 2 वर्षों में टोक्यो ओलंपिक, पैरा ओलंपिक से लेकर थॉमस कप, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स में 100 पार और अब पैरा खेलों में भी 100 पार करने का कीर्तिमान स्थापित हुआ है. अब तक सबसे ज्यादा मेडल हमने 2 साल में जीते हैं'.

ये खबर भी पढ़ें :Asian Para Games में भारतीय एथलीटों ने रचा इतिहास, जानिए खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कही कौन सी बड़ी बात

ABOUT THE AUTHOR

...view details