दिल्ली

delhi

Para Asian Games : राजस्थान के सुंदर गुर्जर का कमाल, भाला फेंक कर Gold किया अपने नाम

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 26, 2023, 9:14 AM IST

World Record in Javelin Throw, राजस्थान के पैरा एथलीट सुंदर सिंह गुर्जर ने भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए पैरा एशियन गेम्स में भाला फेंक में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल जीता है.

Para Asian Games 2023
सुंदर गुर्जर का कमाल

जयपुर. एशियन पैरा गेम्स में राजस्थान के बेटे और जैवलिन थ्रोअर सुंदर सिंह गुर्जर ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. जिसके बाद उन्हें गोल्ड मेडल जीतने पर पूरे देश से बधाई और शुभकामनाएं मिलने का दौर जारी है. गौरतलब है कि पहली बार देश के तीन खिलाड़ियों ने एक ही इवेंट में तीनों पदक जीते हैं. पैरा एथलीट रिंकू ने इस स्पर्धा में रजत पदक हासिल किया है, जबकि एक अन्य खिलाड़ी अजीत सिंह ने कांस्य पदक जीता है.

भाला फेंकने के इस इवेंट में सुंदर गुर्जर ने विश्व रिकॉर्ड के साथ 68.60 मीटर दूर भाला फेंक कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया. हाल ही में गठित नये जिले गंगापुर सिटी के टोडाभीम विधानसभा क्षेत्र के देवलेन गांव निवासी जैवलिन थ्रोअर सुंदर सिंह गुर्जर की इस उपलब्धि पर उनके पैतृक गांव में भी खुशी का माहौल है.

पीएम मोदी ने भी किया ट्वीट : एथलीट सुंदर सिंह गुर्जर की एशियाई पैरा गेम्स में उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी खुशी जाहिर की है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि जेवलिन थ्रो F46 स्पर्धा में उल्लेखनीय स्वर्ण पदक के लिए सुन्दर गुर्जर को बधाई. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह एक अविश्वसनीय उपलब्धि है, उनके आगे के प्रयासों के लिए मेरी शुभकामनाएं हैं. एशियन पैरा गेम्स 22 से 28 अक्टूबर तक चीन के हांगझू में खेले जा रहे हैं.

पैरा एथलीट रिंकू

पढ़ें :Exclusive Interview with Divyakriti Singh : भारत में स्पोर्ट्स बढ़ा, लेकिन अभी लंबा रास्ता तय करना है

सोशल मीडिया पर भी बधाइयों का दौरा : सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए जयप्रकाश रावत लिखते हैं कि सुंदर ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ा है. देश के जांबाज बेटे सुंदर सिंह गुर्जर जी ने अपने अभूतपूर्व 68.60 मीटर थ्रो के साथ एशियाई पैरा खेलों में जेवलिन-एफ46 में विश्व रिकॉर्ड तोड़कर स्वर्ण पदक हासिल करके इतिहास रच दिया है. उन्हें आकाश भर बधाई हो. सुंदर को कई और लोगों ने बधाई दी है.

अजीत सिंह ने कांस्य पदक जीता

ABOUT THE AUTHOR

...view details