दिल्ली

delhi

Asian Games 2023: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हॉकी स्टार दीप ग्रेस एक्का के लिए ₹50 लाख नकद पुरस्कार की घोषणा की

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 8, 2023, 8:47 PM IST

चीन के हांगझू में हाल ही में संपन्न हुए 19वें एशियाई खेलों में भारतीय महिला हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल पर अपना कब्जा जमाया. इस टीम का हिस्सा रहीं ओडिसा की दीप ग्रेस के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 50 लाख रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की है.

Hockey Star Deep Grace Ekka
हॉकी खिलाड़ी दीप ग्रेस एक्का

भुवनेश्वर: सीएम नवीन पटनायक ने 19वें एशियाई खेलों, हांगझू में भारत के लिए कांस्य पदक हासिल करने में अहम भूमिका निभाने वाली ओडिशा की स्टार हॉकी खिलाड़ी दीप ग्रेस एक्का को 50 लाख रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की है. सीएम ने दीप ग्रेस को हार्दिक बधाई देते हुए उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन की सराहना की और उन्हें राज्य के युवाओं के लिए एक आदर्श बताया.

सीएम ने कहा कि दीप ग्रेस एक्का देश में महत्वाकांक्षी एथलीटों के लिए आशा और गौरव का प्रतीक बन गई हैं. सीएम ने कहा, 'दीप ग्रेस ने कुछ आश्चर्यजनक प्रदर्शनों के साथ अपनी दृढ़ता साबित की है'. सीएम ने उम्मीद जताई कि वह भारत को गौरवान्वित करती रहेंगी और दृढ़ता और उत्कृष्टता की भावना का प्रदर्शन करती रहेंगी.

28 वर्षीय इस हॉकी स्टार ने 2011 में अर्जेंटीना में चार देशों के टूर्नामेंट के दौरान अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण किया था. वो अब तक भारत की ओर से 250 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुकी हैं और रियो ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने वाली भारतीय टीम का भी वो हिस्सा थीं.

वह उस टीम का भी अभिन्न हिस्सा थीं, जिसने महिला एशिया कप 2013 में कांस्य पदक, 2016 एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में स्वर्ण, 2017 में एशिया कप में स्वर्ण, 2018 में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में रजत, 18वें एशियाई खेलों में रजत पदक, जकार्ता-पालेमबांग और बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीता था.

शीर्ष डिफेंडर ने 2022 में स्पेन में उद्घाटन एफआईएच महिला राष्ट्र कप में भारत की स्वर्ण पदक जीत में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

ये भी पढ़ें :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details