दिल्ली

delhi

नीरज चोपड़ा ने लांच किया Outreach Programme, 75 स्कूलों के बच्चों से बातचीत की

By

Published : Dec 4, 2021, 8:40 PM IST

Outreach Programme  Neeraj Chopra  Outreach Programme interacts  नीरज चोपड़ा  आउटरीच कार्यक्रम  स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा  खेल समाचार
Outreach Programme ()

टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने शनिवार को एक महत्वाकांक्षी आउटरीच कार्यक्रम लांच किया, जो भारत के शीर्ष खिलाड़ियों को स्कूल के बच्चों से जोड़ता है.

नई दिल्ली:स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने आउटरीच कार्यक्रम लांच करने के दौरान 75 स्कूलों के छात्रों से मुलाकात की. अहमदाबाद के संस्कारधाम स्कूल में आयोजित इस मुलाकात के दौरान उन्होंने संतुलित आहार, फिटनेस और खेलों पर बातचीत की. नीरज ने छात्रों के साथ कई खेल भी खेले और उन्हें भाला फेंकने के लिए गुर भी दिए.

उन्होंने बच्चों के उत्सुक सवालों का जवाब भी दिया. जब बच्चों ने उनसे पसंदीदा भोजन के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि वह कैसे सब्जियों की बिरयानी बनाना पसंद करते थे और इसे चटपटा नहीं बनाकर दही के साथ खाते थे.

यह भी पढ़ें:जूनियर हॉकी विश्व कप में कनाडा 13वें और अमेरिका 15वें स्थान पर रहा

उन्होंने कहा, यह स्वास्थ्य के लिए पूर्ण भोजन होता है, जिसमें सभी मिनरल्स होते हैं. क्योंकि इसमें सही मात्रा में सब्जियां और कार्बोहाइट्रेट होता है. नीरज ने साथ ही कहा, साथ ही खाना बनाने से लंबे ट्रेनिंग सत्र के बाद दिमाग की थकान मिटाने में भी मदद मिलती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए आउटरीच कार्यक्रम में सभी ओलंपियन और पैरालंपियन दो साल में 75 स्कूलों के छात्रों के साथ बातचीत करेंगे और युवाओं को संतुलित आहार और फिटनेस गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रेरित करेंगे.

यह भी पढ़ें:5 फीट 6 इंच लंबे NZ के 'मुंबइया' बॉलर ने इस वजह से रचा इतिहास

उन्होंने साथ ही सही खाने, सही फिटनेस अभ्यास के अलावा जीवन के कुछ महत्वपूर्ण सबक के बारे में भी बात की. नीरज ने फिट इंडिया क्विज के बारे में भी बात की. तरूणदीप रॉय (तीरंदाज), सार्थक भांबरी (एथलेटिक्स), सुशीला देवी (जूडो), केसी गणपति और वरूण ठक्कर (सेलिंग) आगामी दो महीनों में देश के अन्य हिस्सों के स्कूलों का दौरा करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details