दिल्ली

delhi

टोक्यो ओलंपिक से पहले कोरोना महामारी से निपटने के लिए कड़े उपाय करेगा जापान

By

Published : Apr 10, 2021, 10:11 AM IST

टोक्यो में कोरोना संक्रमण के अधिकांश मामलों का संबंध नाइट लाइफ और बाहर खाने से है हालांकि हाल ही में दफ्तरों, वृद्धाश्रमों और स्कूलों में भी संक्रमण फैला है.

Tokyo Olympics
Tokyo Olympics

टोक्यो: जापान ने शुक्रवार को घोषणा की कि ओलंपिक से पहले कोरोना वायरस के तेजी से फैलाव पर काबू पाने के लिए वह कड़े कदम उठाएगा. जापान में टीकाकरण की मुहिम भी धीमी है और अभी तक राजधानी में अधिकांश लोगों को टीके नहीं लगे हैं.

प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा द्वारा की गई इस घोषणा के बाद टोक्यो में बार और रेस्त्रां के खुलने के समय में कटौती की जाएगी. इसके साथ ही दिशा निर्देशों का पालन नहीं करने पर कड़े दंड का प्रावधान होगा. ये उपाय सोमवार से लागू होकर 11 मई तक प्रभावी होंगे.

भारत के ग्रीको रोमन पहलवान ओलंपिक क्वालीफिकेशन से चूके

टोक्यो में कोरोना संक्रमण के अधिकांश मामलों का संबंध नाइट लाइफ और बाहर खाने से है हालांकि हाल ही में दफ्तरों, वृद्धाश्रमों और स्कूलों में भी संक्रमण फैला है.

सुगा ने क्योटो में भी कोरोना से बचाव के कड़े उपाय करने का ऐलान किया जहां हाल ही में मामलों में बढोतरी हुई है. ओसाका, हयोगो और मियागी में भी ये उपाय किए जाएंगे.

जापान सरकार की वायरस निरोधक उपायों में ढिलाई को लेकर काफी आलोचना की जा रही है. ओसाका में चिकित्सा आपातकाल की घोषणा कर दी गई है जहां अस्पताल नए मरीजों से भर गए हैं. वहीं अगले सप्ताह होने वाली ओलंपिक टॉर्च रिले को भी सड़क से नहीं ले जाया जाएगा.

जापान में भी तक टीके के दो डोज में से पहला एक प्रतिशत या उससे भी कम आबादी को लगा है. मामलों में बढोतरी से ओलंपिक से जुड़े आयोजन रद्द किये जा सकते हैं.

ओलंपिक क्वालीफिकेशन मार्क को पार करना चाहेंगे नटराज

जापान में फरवरी के मध्य में चिकित्साकर्मियों का टीकाकरण शुरू हुआ. बुजुर्गों को अगले सप्ताह टीके लगेंगे और जून आखिर तक लगाये जाएंगे. इसके बाद की आबादी को जुलाई तक इंतजार करना होगा यानी 23 जुलाई से शुरू हो रहे ओलंपिक से पहले जापान में सभी को टीके नहीं लग सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details