दिल्ली

delhi

WFI Elections : IOA का प्लान, 4 जुलाई को होगा WFI का चुनाव!

By

Published : Jun 12, 2023, 7:35 PM IST

IOA Plans To Hold WFI Elections : भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है. इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने अगले महीने यानि जुलाई की शुरुआत में WFI का चुनाव कराने की योजना बनाई है. लेकिन तबतक बृजभूषण शरण सिंह WFI के अध्यक्ष हैं.

IOA or Brij Bhushan Sharan Singh
भारतीय ओलंपिक संघ और बृजभूषण शरण सिंह

नई दिल्ली :भारतीय ओलंपिक संघ ने भारतीय कुश्ती महासंघ का चुनाव 4 जुलाई को कराने की योजना बनाई है. इसके लिए जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश महेश मित्तल कुमार को निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया है. खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने 7 जून को आंदोलनकारी पहलवानों के साथ मुलाकात के बाद कहा था कि डब्ल्यूएफआई के चुनाव 30 जून को कराए जाएंगे. लेकिन यह स्पष्ट था कि इस समय सीमा का पालन करना मुश्किल होगा. क्योंकि डब्ल्यूआई की विशेष आम बैठक के लिए 21 दिन का नोटिस देना जरूरी है.

डब्ल्यूएफआई की एसजीएम या एजीएम (वार्षिक आम बैठक) में चुनाव कराए जाएंगे. खेल मंत्री ठाकुर ने पहलवानों को आश्वासन दिया था कि सरकार डब्ल्यूएफआई के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के परिवार के किसी सदस्य या सहयोगी को चुनाव लड़ने की स्वीकृति नहीं देगी. जिसके बाद पहलवानों ने 15 जून तक अपना आंदोलन स्थगित कर दिया था. आईओए के सीईओ कल्याण चौबे ने न्यायमूर्ति मित्तल कुमार को उनकी नियुक्त की जानकारी दी और इस भूमिका को स्वीकार करने के लिए कहा है. चौबे ने पत्र में कहा है कि 'आईओए को डब्ल्यूएफआई की कार्यकारी परिषद के चुनाव कराने के लिए कदम उठाने होंगे. डब्ल्यूएफआई के चुनावों के लिए हमें आपको निर्वाचन अधिकारी नियक्त करने की खुशी है. आप चुनाव कराने में अपनी मदद करने के लिए एक सहायक निर्वाचन अधिकारी और अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति पर विचार कर सकते हैं'.

कल्याण चौबे ने पत्र में लिखा है कि चुनाव डब्ल्यूएफआई की विशेष आम बैठक में कराए जाने हैं, जो चार जुलाई को बुलाई गई है. इसके अनुसार चुनाव का कार्यक्रम तैयार करना होगा. हम आपकी ओर से पद की स्वीकृति की पुष्टि और चार जुलाई को डब्ल्यूएफआई के चुनावों को लेकर उत्सुक हैं. ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि न्यायमूर्ति मित्तल कुमार स्वयं एसजीएम और चुनावों की तारीख पर फैसला कर सकते हैं और यह उन पर निर्भर करता है कि वह चार जुलाई को चुनाव कराएं या इसके कुछ दिन बाद.

डब्ल्यूएफआई की 25 मान्यता प्राप्त इकाइयां हैं. प्रत्येक राज्य दो प्रतिनिधि भेज सकता है और प्रत्येक प्रतिनिधि का एक वोट होगा. इस तरह डब्ल्यूएफआई की निर्वाचन सूची में 50 वोट होंगे. डब्ल्यूएफआई के संविधान के अनुसार राज्य इकाइयां उनकी प्रतिनिधियों को नामित कर सकती है, जो उनकी कार्यकारी समितियों का हिस्सा हैं. यह देखना होगा कि तब क्या होगा जब बृजभूषण से जुड़ा कोई पात्र व्यक्ति चुनाव के लिए नामांकन दायर करेगा. बृजभूषण का बेटा करन डब्ल्यूएफआई के पिछले ढांचे में उपाध्यक्ष था और वह उत्तर प्रदेश कुश्ती संघ से भी जुड़ा है. उसका दामाद विशाल सिंह बिहार कुश्ती संघ का अध्यक्ष है. दोनों राज्य संस्था के प्रतिनिधि के रूप में चुनाव लड़ने के पात्र हैं.

खेल की खबरें पढ़ें :

(पीटीआई भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details