दिल्ली

delhi

महिला हॉकी विश्व कप में भारत को नहीं मिली पहली जीत, चीन से भी मैच ड्रॉ

By

Published : Jul 5, 2022, 10:28 PM IST

मौकों को भुनाने में नाकाम रही भारतीय महिला हॉकी टीम ने विश्व कप के पूल बी में लगातार दूसरा ड्रॉ खेला और चीन के खिलाफ मंगलवार को मुकाबला 1-1 से बराबर रहा. इससे पहले भारत ने इंग्लैंड से भी 2-2 से ड्रा खेला था. अब आखिरी मैच में भारत को बृहस्पतिवार को न्यूजीलैंड से खेलना है. टोक्यो ओलंपिक में चौथे स्थान पर रही भारतीय टीम के खिलाफ चीन की झेंग जियाली ने 26वें मिनट में गोल दागा. भारत के लिए बराबरी का गोल 45वें मिनट में वंदना कटारिया ने किया, जब पेनल्टी कॉर्नर पर गुरजीत कौर के पास से गेंद उनकी स्टिक से टकराई.

Women's Hockey World Cup 2022  India Vs China Hockey  Womens Hockey World Cup 2022  Hockey Indian Team  महिला हॉकी विश्व कप  भारत बनाम चीन मैच ड्रॉ  वंदना कटारिया  खेल समाचार  Sports news
Women's Hockey World Cup 2022

एम्सटेलवीन:महिला हॉकी विश्व कप में भारत को पहली जीत का इंतजार खत्म नहीं हुआ. ग्रुप-बी के अपने दूसरे मुकाबले में उसने चीन से ड्रॉ खेला. मंगलवार (5 जुलाई) को नीदरलैंड के एम्स्टेल्विन में दोनों टीमों ने एक-एक गोल किया. इस तरह मैच 1-1 की बराबरी पर छूटा. भारत को अपने पहले मुकाबले में ओलंपिक कांस्य पदक विजेता इंग्लैंड के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेलना पड़ा था. चीन के खिलाफ मैच में वंदना कटारिया ने गोल किया. वंदना इंग्लैंड के खिलाफ भी गोल कर टीम इंडिया को हार से बचाया था.

भारतीय टीम भले ही हार से बच गई, लेकिन उसके इस प्रदर्शन को निराशाजनक कहा जाएगा. रैंकिंग में टीम इंडिया 8वें और चीन 13वें स्थान पर है. भारत से मैच में ज्यादा गोल की उम्मीद थी, लेकिन चीन ने उसे बांधे रखा. अब टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ बड़ी जीत हासिल करनी होगी. यह मुकाबला 7 जुलाई को खेला जाएगा.

दोनों टीमों के बीच मुकाबला बराबरी का रहा. भारत और चीन का पजेशन 50-50 फीसदी रहा. भारत को मैच में पांच कॉर्नर मिले, लेकिन वह सिर्फ एक पर गोल करने में कामयाब हो सका. चीन अपना इकलौता गोल फील्ड से किया. मैच ड्रॉ होने के बाद भारत के अब दो अंक हो गए. वह अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. चीन के भी दो अंक हैं और वह पहले पायदान पर है.

यह भी पढ़ें:महिला हॉकी विश्व कप: भारत ने इंग्लैंड को 1-1 से ड्रॉ पर रोका

मैच के आखिरी क्वॉर्टर में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली. भारत ने क्वॉर्टर शुरू होते ही लगातार हमले किए, लेकिन टीम को सफलता नहीं मिली. दूसरी ओर, चीन ने भी आखिरी मिनट तक प्रयास किया, लेकिन उसे भी सफलता नहीं मिली. भारतीय टीम ने तीसरे क्वॉर्टर में वापसी की. 44वें मिनट में स्टार खिलाड़ी वंदना कटारिया ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल किया. वंदना ने गुरजीत कौर के शॉट को गोलपोस्ट में डाल दिया.

यह भी पढ़ें:Hockey World Cup: क्या खत्म होगा 38 साल का इंतजार, मंगलवार को भारत-चीन के बीच टक्कर

चीन ने मैच में खाता दूसरे क्वॉर्टर में खोला. 25वें मिनट में झेंग जियाली ने पहला गोल दागा. दूसरे क्वॉर्टर में टीम इंडिया ने गोल करने के दो मौके गंवाए. उसे दो पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन टीम एक को भी गोल में नहीं बदल पाई. पहले क्वॉर्टर के शुरुआत में चीन ने तेजी दिखाई. उसने लगातार अटैक किए. भारतीय डिफेंडर्स ने बेहतरीन काम किया और उसे गोल करने से रोके रखा. भारतीय टीम ने भी आक्रामकता दिखाई, उसने चीन को दो-तीन बार परेशान किया, लेकिन गोल नहीं आ सका.

ABOUT THE AUTHOR

...view details