दिल्ली

delhi

डेविस कप: होम कोर्ट होने से मेजबान भारत को डेनमार्क के खिलाफ मिलेगा फायदा

By

Published : Mar 4, 2022, 9:40 AM IST

डेनमार्क के कप्तान फ्रेडरिक नीलसन ने टिप्पणी की, "हम भारत से खेल रहे हैं और उनके पास बेहतर खिलाड़ी हैं. हालांकि, हम दुनिया के किसी भी बेहतर खिलाड़ी की बराबरी कर सकते हैं. लेकिन मेजबान मजबूत पसंदीदा हैं और प्रतियोगिता के दिन इसका हमारे लिए कोई मतलब नहीं होगा. यह एक बेहतर मुकाबला होने जा रहा है."

Home Courts and Draw give hosts India advantage vs Denmark in Davis Cup
Home Courts and Draw give hosts India advantage vs Denmark in Davis Cup

नई दिल्ली:भारत शुक्रवार से शुरू हो रहे ऐतिहासिक दिल्ली जिमखाना क्लब (DGC) में अपने डेविस कप विश्व ग्रुप प्लेऑफ 1 मुकाबले में डेनमार्क की मजबूत टीम से घरेलू परिस्थितियों और अनुकूल ड्रॉ का फायदा उठाने की कोशिश करेगा. डीजीसी के तेज ग्रास कोर्ट, राजधानी के शुष्क मौसम के साथ, रोहित राजपाल की अगुवाई वाली टीम को डेनमार्क के खिलाफ फायदा मिलता दिखाई दे रहा है. लेकिन मेहमान इससे प्रभावित नहीं होंगे, जैसा कि डेनमार्क के कप्तान फ्रेडरिक नीलसन ने कहा था.

उन्होंने टिप्पणी की, "हम भारत से खेल रहे हैं और उनके पास बेहतर खिलाड़ी हैं. हालांकि, हम दुनिया के किसी भी बेहतर खिलाड़ी की बराबरी कर सकते हैं. लेकिन मेजबान मजबूत पसंदीदा हैं और प्रतियोगिता के दिन इसका हमारे लिए कोई मतलब नहीं होगा. यह एक बेहतर मुकाबला होने जा रहा है."

भारत के रामकुमार रामनाथन पहले एकल में क्रिस्चियन सिग्सगार्ड से भिड़ेंगे और दूसरे एकल में युकी भांबरी का सामना मिकेल टॉरपेगार्ड से होगा, जो वर्तमान में विश्व रैंकिंग में 210वें स्थान पर हैं.

ये भी पढ़ें-महिला विश्व कप: न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज टूर्नामेंट का करेंगे आगाज

शनिवार को युगल विशेषज्ञ रोहन बोपन्ना और दिविज शरण का सामना जोहान्स इंगिल्डसन और नीलसन से होगा. बाद में रिवर्स सिंगल्स में रामनाथन टॉरपेगार्ड से खेलेंगे और जरूरत पड़ने पर भांबरी सिग्सगार्ड से भी भिड़ेंगे.

डेविस कप के लिए ड्रॉ गुरुवार को केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण, एआईटीए अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल जैन और दिल्ली जिमखाना क्लब के प्रशासक ओम पाठक उपस्थिति में किया गया था.

भारत के गैर खिलाड़ी कप्तान राजपाल ने मेजबान टीम की संभावनाओं को लेकर आशावान बताया और कहा कि यह अच्छा ड्रा रहा.

उन्होंने आगे कहा, "हम घास पर खेल रहे हैं और परिस्थितियों को बेहतर जानते हैं जिससे हमें थोड़ी बढ़त मिलती है. रामकुमार यहां बहुत अभ्यास कर रहे हैं. वह ट्रैक को अच्छी तरह से जानते हैं. कुल मिलाकर, यह हमारे लिए एक अच्छा मैच होगा. हमारे पास बेहतर मौका है."

इस अवसर पर उपस्थित भारतीय टेनिस दिग्गज विजय अमृतराज ने डेनमार्क के खिलाफ मेजबान टीम के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की.

उन्होंने कहा, "युकी और राम ग्रास कोर्ट पर खेल रहे हैं और रोहन का अनुभव इसे एक अच्छी टीम बनाता है. ये सभी खिलाड़ी शानदार हैं और उनमें शीर्ष 100 में पहुंचने की क्षमता रखते हैं."

ABOUT THE AUTHOR

...view details