दिल्ली

delhi

Hockey World Cup 2023 IND vs NZ : न्यूजीलैंड से हारकर भारत हॉकी वर्ल्ड कप से बाहर

By

Published : Jan 22, 2023, 7:15 PM IST

Updated : Jan 22, 2023, 10:56 PM IST

HOCKEY WORLD CUP 2023 INDIA VS NEW ZEALAND  भारत बनाम न्यूजीलैंड

हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में रविवार को क्रॉसओवर मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से हरा दिया. निर्धारित समय तक दोनों टीमें 3-3 से बराबरी पर थी. इसके बाद फैसला शूटआउट में हुआ.

नई दिल्ली : एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप के क्रॉसओवर मुकाबले में भारतीय टीम का मुकाबला न्यूजीलैंड से हुआ. कलिंगा स्टेडियम में खेले गए पूल डी के मैच में निर्धारित समय समाप्त होने तक दोनों टीमें 3-3 से बराबरी पर थीं. उसके बाद मुकाबला पेनाल्टी शूटआउट में पहुंचा. जहां न्यूजीलैंड ने भारत को 5-4 से हरा दिया. न्यूजीलैंड का मुकाबला क्वार्टर फाइनल में 24 जनवरी को मौजूदा चैंपियन बेल्जियम से होगा. वहीं मेजबान भारत वर्ल्ड कप से बाहर हो गया.

ऐसा रहा पेनल्टी शूटआउट का रोमांच
भारत और न्यूजीलैंड ने 9-9 प्रयास किए. इसमें न्यूजीलैंड ने 5 और भारत ने 4 में गोल दागे. पहला प्रयास : शूटआउट की शुरुआत भारतीय कप्तान हरमनप्रीत के गोल के साथ हुई. उसके बाद न्यूजीलैंड के निक वुड ने बराबरी का गोल दागा. राजकुमार पाल ने गोल कर भारत को 2-1 से आगे कर दिया. सीन फाइंडले ने स्कोर फिर 2-2 से बराबर कर दिया. अभिषेक गोल करने से चूक गए और हेडन फिलिप्स ने गोलकर मेहमान टीम को 3-2 से आगे ला दिया.

फिर पीआर श्रीजेश ने तीन बचाव करते हुए भारत को हार से बचाया. इस बीच, शमशेर स्कोर करने से चूके और सुखजीत ने गोल किया. पांच प्रयास के बाद स्कोर 3-3 की बराबरी पर था. ऐसे में शूटआउट जारी रहा. छठे प्रयास में वुड निक और हरमनप्रीत सिंह गोल करने से चूके. जबकि सातवें में सीन फाइंडले और राजकुमार पाल ने स्कोर किए. आठवें प्रयास में हेडन और सुखजीत गोल स्कोर नहीं कर सके. नौवें प्रयास में सैम लिन ने गोल दागा. शमशेर चूक गए.

गोलकीपर पीआर श्रीजेश शूटआउट के छठे प्रयास में चोटिल
शूटआउट के दौरान भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश चोटिल हो गए. उसके बाद कृष्ण बहादुर पाठक दो मौकों पर गोल रोकने में नाकाम रहे और भारत को मैच गंवाना पड़ा.

तीसरा क्वार्टरसमाप्त, न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत 3-2 से आगे
भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरे क्वार्टर का खेल समाप्त हो चुका है. टीम इंडिया तीन क्वार्टर के बाद 3-2 से आगे है. उसके लिए ललित उपाध्याय ने पहला, सुखजीत सिंह ने दूसरा और वरुण कुमार ने तीसरा गोल किया. वहीं न्यूजीलैंड के लिए सैम लेन ने पहला और केन रसेल ने दूसरा गोल किया.

वरुण कुमार ने भारत के लिए किया तीसरा गोल
भारत को 40वें मिनट में एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला. इस पर टीम इंडिया ने शानदार गोल कर दिया है. इस पेनल्टी कॉर्नर पर वरुण कुमार ने शानदार गोल कर दिया. टीम इंडिया मैच में अब 3-1 से आगे हो गई है.

हाफ टाइम समाप्त, न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत 2-1 से आगे
भारत और न्यूजीलैंड के बीच हाफ टाइम का खेल समाप्त हो चुका है. टीम इंडिया दो क्वार्टर के बाद 2-1 से आगे है. उसके लिए ललित उपाध्याय ने पहला और सुखजीत सिंह ने दूसरा गोल किया. वहीं न्यूजीलैंड के लिए सैम लेन ने एक गोल किया है.

सैम लेन ने न्यूजीलैंड के लिए किया पहला गोल
न्यूजीलैंड ने 28वें मिनट में पहला गोल किया. सैम लेन ने शानदार गोल कर दिया. दोनों टीमों का स्कोर अब 2-1 है.

सुखजीत सिंह ने भारत के लिए किया दूसरा गोल
भारत को 24वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला. इस पर टीम इंडिया ने शानदार गोल कर दिया है. इस पेनल्टी कॉर्नर पर सुखजीत सिंह ने शानदार गोल कर दिया. टीम इंडिया मैच में अब 2-0 से आगे हो गई है.

ललित ने भारत के लिए किया पहला गोल
मैच के 17वें मिनट में भारत के खाते में पहला गोल आया. ललित ने शानदार गोल किया. टीम इंडिया मैच में अब 1-0 से आगे हो गई है. शमशेर के पास पर ललित ने गेंद को सीधे गोलपोस्ट में डाल दिया.

पहला क्वार्टर समाप्त, दोनों टीमों का स्कोर 0-0
भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले क्वार्टर का खेल समाप्त हो चुका है. दोनों टीमें पहले क्वार्टर के बाद 0-0 के स्कोर पर है. पहले क्वार्टर में भारत को एक पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन टीम उसे गोल में नहीं बदल सकी.

भारत अभी विश्व रैंकिंग में छठे स्थान पर जबकि न्यूजीलैंड 12वें स्थान पर है. न्यूजीलैंड की टीम अभी तक कभी विश्व कप के सेमीफाइनल में नहीं पहुंची है. उसने टूर्नामेंट में अभी तक कोई खास प्रदर्शन नहीं किया है. भारत यदि न्यूजीलैंड को हरा देता है तो क्वार्टर फाइनल में पहुंचा जाएगा जहां उसका सामना मौजूदा चैंपियन बेल्जियम से होगा.

भारत vs न्यूजीलैंड हेड टू हेड
इन दोनों टीम के बीच अभी तक कुल 44 मैच खेले गए हैं जिसमें से भारत ने 24 में जीत दर्ज की जबकि 15 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा। पांच मैच ड्रॉ रहे। न्यूजीलैंड ने भारत को आखिरी बार 2019 में हराया था.

Last Updated :Jan 22, 2023, 10:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details