दिल्ली

delhi

जोकोविच एटीपी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर काबिज, अल्काराज दे रहे टक्कर

By

Published : Apr 4, 2023, 11:13 AM IST

नोवाक जोकोविच को एकबार फिर से कार्लोस अल्काराज की हार के बाद एटीपी रैंकिंग में नंबर 1 पर आने का मौका मिला है. वह मियामी ओपन में कार्लोस अल्काराज की सेमीफाइनल में हार के बाद यह स्थान हासिल करने में सफल रहे हैं...

Djokovic retains the top spot in ATP rankings
नोवाक जोकोविच

नई दिल्ली: नोवाक जोकोविच मियामी ओपन में कार्लोस अल्काराज की सेमीफाइनल में हार के बाद एटीपी रैंकिंग में दुनिया के नंबर 1 स्थान पर लौट आए हैं. सर्बियाई खिलाड़ी, जिन्होंने हाल ही में विश्व नंबर 1 के रूप में चोटी पर बने रहने के स्टेफनी ग्राफ के 377 सप्ताह के रिकॉर्ड को पार कर लिया है. वह 381वें सप्ताह तक नंबर एक बने रहने की शुरूआत कर रहे हैं. साथ ही 9 अप्रैल से शुरू होने वाले मोंटे-कार्लो मास्टर्स में एटीपी टूर पर लौटने वाले हैं.

अल्काराज पर नोवाक जोकोविच के बढ़त 380 अंक है. हालांकि, अल्काराज मोंटे कार्लो में वापसी करने के लिए तैयार है, जहां उसे एक बार फिर नंबर 1 स्थान हासिल करने का मौका मिल सकता है.

स्पैनियार्ड ने दो हफ्ते से भी कम समय पहले जोकोविच को हटा दिया था, जब उन्होंने इंडियन वेल्स मास्टर्स में अपने तीसरे एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब पर कब्जा करने के लिए डेनियल मेदवेदेव को हराया था.

19 वर्षीय एटीपी इतिहास में सबसे युवा विश्व नंबर 1 बने, जब उन्होंने 2022 यूएस ओपन जीता था. चोट के कारण एटीपी फाइनल्स से बाहर रहने के बावजूद वह शेष वर्ष शीर्ष पर रहे, लेकिन फिर नोवाक जोकोविच के ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद विश्व नंबर 2 पर खिसक गए थे.

इसे भी देखें...जोकोविच ने की नडाल के 22 ग्रैंड स्लैम के रिकॉर्ड की बराबरी, क्ले कोर्ट किंग ने दिया ये रिएक्शन

अल्काराज ने अपने युवा करियर के दौरान वर्ल्ड नंबर 1 के रूप में कुल 21 सप्ताह बिताए हैं, जिससे वह नंबर 1 पर पहुंचने के लिए 28 खिलाड़ियों में शीर्ष स्थान पर सबसे अधिक हफ्तों तक सूची में 16वें स्थान पर रहे हैं.

--आईएएनएस

ABOUT THE AUTHOR

...view details